logo-image

Haircare: रीठा, आंवला, शिकाकाई से घर पर ऐसे बनाएं शैंपू, बाल झड़ने की समस्या होगी जड़ से खत्म

Hair Care: क्या लगातार आपके बाल झड़ते ही जा रहे हैं, बालों की चमक कम हो रही है या फिर उम्र से पहले ही सफेद बाल आने शुरु हो गए हैं तो आप अब केमिकल शैंपू को छोड़ घर पर आसानी से रीठा, आंवला और शिकाकाई का शैंपू बनाएं.

Updated on: 14 Jun 2023, 06:23 PM

नई दिल्ली:

Herbal Shampoo: क्या आपको शैंपू बनाना आता है? नहीं!! तो परेशान ना हों केमिकल वाले महंगे शैंपू को अब आप अपने बाथरूम से निकालकर बाहर फेंक दें और आसानी से ये घरेलू शैंपू बनाएं. रीठा, आंवला और शिकाकाई से बनाया ये शैंपू ना सिर्फ आपके बाल काले रखेगा बल्कि बालों से जुड़ी हर समस्या को भी दूर करेगा. बालों में चमक नहीं है, बाल झड़ रहे हैं या बाल दो मुंहे होते जा रहे हैं तो आप ये homemade shampoo बनाएं. बाज़ार में मिलने वाले शैंपू हर किसी के बालों में सूट नहीं करते लेकिन घर पर बनाया ये रीठा आंवला और शिकाकाई का शैंपू सभी के लिए फायदेमंद और उपयोगी है. तो आइए जानते हैं कि घर शैंपू कैसे बनाएं.
घर पर ऐसे बनाएं शैंपू
- आंवला 250 ग्राम
- रीठा 250 ग्राम
- शिकाकाई भी 250
- लोहे की कढ़ाई
बस आपको इसके अलावा और दूसरे किसी सामान की जरूरत नहीं है रातभर लोहे की कढ़ाई में रीठा, आंवला और शिकाकाई को एक साथ मिलकर भिगो दें. अगले दिन इसे एक साथ इसी लोहे के बर्तन में ही उबाल लें. ध्यान रखें कि कढ़ाई में करीब डेढ़ लीटर पानी होना चाहिए. इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए. ठंडा होने पर मिक्सचर को छान लें और स्टोर करके रख लें. हर दूसरे दिन इससे सिर की मालिश करें और नहाते समय पानी डालकर इसे साफ कर लें. फिर चंद दिनों में जबरदस्त कमाल देखें. बालों का झड़ना एकदम रुक जाएगा. बालों में चमक आ जाएगी और आपके बाल अगर उम्र से पहले काले होने लगे हैं तो वो भी रुक जाएंगे. इतना ही नहीं आपके सफेद बालों को भी ये शैंपू काला कर देगा.

इस शैंपू को बनाने में बस आपकी थोड़ी मेहनत लगेगी. लेकिन यकीन मानिए आप मार्केट में मिलने वाले केमिकल बेस्ड शैंपू से तो आपके सिर को बचाएंगे ही साथ ही आपके बालों को पूरी तरह से नरिशमेंट भी मिलेगा. इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए