logo-image

Itchy Scalp Treatment: स्कैल्प पर होने वाले मुंहासों और पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा, इन घरेलू नुस्खों का लें सहारा

पिंपल्स सिर्फ फेस पर नहीं बल्कि सिर में भी हो सकते हैं. इस मौसम में सिर में छोटे-छोटे दाने और मुंहासे होना (itchy scalp remedies) आम बात है. इसलिए, हम आपको आज ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे ये प्रॉब्लम बहुत जल्दी छूमंतर हो जाएगी.

Updated on: 10 Feb 2022, 04:47 PM

नई दिल्ली:

पिंपल्स सिर्फ फेस पर नहीं बल्कि सिर में भी हो सकते हैं. जी हां, हम सर्दियों में सिर में होने वाली फुंसियों के बारे में बात कर रहे हैं. इस मौसम में सिर में छोटे-छोटे दाने और मुंहासे होना (itchy scalp remedies) आम बात है. वैसे तो ये प्रॉब्लम पोर्स ब्लॉक होने या फिर बैक्टीरिया या फंगल इंफेक्शन की वजह से होती है. लेकिन, एक बार हो जाए तो परेशान (home remedies for scalp acne) करके रख देती है. इसलिए, ये बहुत जरूरी है कि वक्त रहते इसका इलाज कर लिया जाए क्योंकि ज्यादा प्रॉब्लम बढ़ने के बाद ये सिर में जलन और दर्द पैदा कर देती है. इसलिए, हम आपको आज ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे ये प्रॉब्लम बहुत जल्दी छूमंतर (scalp acne treatment) हो जाएगी. 

यह भी पढ़े : Happy Teddy Day 2022: Teddy Day मनाने की है वजह एक खास, जानें इसका इतिहास

मेथी (methi) 
मेथी का इस्तेमाल हर इंडियन रसोई में किया जाता है. इसक इस्तेमाल करने के लिए भीगे हुए मेथी के दानों को पीस लें. उसके बाद उसे स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें. उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें. इसका इस्तेमाल करने से आप बहुत जल्दी इस प्रॉब्लम से छुटकारा (get rid of scalp acne) पा लेंगे. 

एप्पल सीडर विनेगर (apple cider vinegar) 
बालों की जड़ों को एप्पल सीडर विनेगर हेल्दी बनाने का काम करता है. इसके साथ ही सिर को साफ भी रखता है. इसके इस्तेमाल के कई फायदे होते हैं. एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर एप्पल साइडर विनेगर को दुगुने पानी में मिलाकर इससे सिर धोना चाहिए. ये स्कैल्प से पिंपल्स को भगाता है और दर्द (treat acne on scalp) भी कम करता है.

यह भी पढ़े : Happy Teddy 2022: Teddy के हर रंग का मतलब होता है अलग, गिफ्ट करने से पहले जान लें

अदरक 
वहीं इस प्रॉब्लम से निजात दिलाने में अदरक भी बहुत मदद करता है. इसका इस्तेमाल (how to cure acne on scalp) करने के लिए बस अदरक के रस को निकालकर अच्छे से स्कैल्प और पिंपल्स पर लगा लें. अदरक के रस में बैक्टीरिया से लड़ने वाली कई क्वालिटीज होती हैं. जिससे आप मुंहासों (ginger) को जल्दी ठीक कर सकते हैं. 

टी ट्री ऑयल 
सिर में हाने वाले फुंसी और मुंहासों को ठीक करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते (health care tips) हैं. ये इस्तेमाल करना बहुत ही असरदार साबित होता है. ये एसेंशियल ऑयल एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज से भरपूर होता है. इसे डायरेक्ट मुंहासों और फुंसियों पर बूंद-बूंद करके लगाएं. स्पॉट ट्रीट करने पर आपके स्कैल्प पिंपल जल्दी ही ठीक (tea tree oil) हो जाएंगे.