logo-image

Beauty Home Remedies: पिपंल वाली स्किन को ग्लोइंग स्किन बनाने के घरेलू नुस्खे

Beauty Home Remedies: चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए लोग बहुत सारे चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जो आधे से अधिक रसायनों से बने होते हैं और लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर हानिकारक होते हैं. लेकिन इन घरेलू चीजों से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 14 Jan 2024, 07:48 PM

नई दिल्ली:

Beauty Home Remedies : स्किन पर अगर ग्लो ना हो तो आपकी सारी ब्यूटी खराब हो जाती है. ऊपर से अगर आपकी स्किन पर पिंपल्स हो जाएं तो फिर सुंदर दिखने की सारी कोशिशें नाकाम हो जाती हैं. अगर आप अपनी पिंपल वाली स्किन से परेशान हो गए हैं. चेहरे पर दाग पड़ गए हैं और त्वचा की सारी रंगत गायब हो गयी है तो आपको घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए. मार्केट में मिलने वाले महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट से बेहतर होता है कि आप अपनी स्किन पर ग्लो लाने के लिए घरेलू उपचार करें. वैसे तो सही आहार अच्छी स्किन के लिए सबसे जरूरी होती है. आपको सही मात्रा में पानी और जूस जैसी हेल्दी चीज़ों का भी ज्यादा सेवन करना चाहिए लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आपको किन घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए. 

हल्दी और दही का मिश्रण:

एक छोटे चम्मच दही में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ें. फिर ठंडे पानी से धो लें. यह मास्क पिम्पल्स को ठीक करने में मदद करता है और स्किन को चमकदार बनाए रखता है. 

नींबू और शहद:

एक चम्मच नींबू रस में एक चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ें. फिर ठंडे पानी से धो लें. नींबू में विटामिन सी होता है जो स्किन को स्वस्थ बनाए रखता है और पिम्पल्स को कम करने में मदद करता है.

मीठा नीम पेस्ट:

नीम के पत्तों को पानी में भिगोकर पीस लें और एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को पिम्पल्स पर लगाएं और 15-20 मिनट तक रखें. फिर ठंडे पानी से धो लें. नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

गुलाब जल:

एक बोतल में गुलाबी पानी भरें और इसे रोजाना चेहरे पर बर्तन के साथ लगाएं. गुलाब जल में त्वचा को ताजगी प्रदान करने और पिम्पल्स को कम करने की शक्ति होती है. 

पुदीना और धनिया पेस्ट:

पुदीना और धनिया को पीस लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं. इस पेस्ट को पिम्पल्स पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए रखें. फिर ठंडे पानी से धो लें. यह पेस्ट पिम्पल्स को कम करने में मदद करता है और स्किन को स्वस्थ बनाए रखता है. 

ध्यान दें कि इन नुस्खों का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखना चाहिए और अगर आपको किसी नुस्खे से त्वचा चिढ़ती है, तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद करें. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.