logo-image

इन घरेलू उपायों की मदद से मिनटों में पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ब्लैकहेड्स की दिक्कत सबसे ज्यादा होती है. लेकिन फिक्र न करें आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे.  इन उपायों को अपनाकर आप आसानी से ब्लैकहेड्स से मुक्ति पा सकते हैं. 

Updated on: 21 Feb 2021, 01:02 PM

नई दिल्ली:

महिलाएं और लड़कियां स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से परेशान रहती हैं, जिससे छुटकारा के लिए वो कई तरह के उपायों को अपनाती हैं. इसमें डॉक्टर के सलाह से लेकर बाजार के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स शामिल रहती है. खूबसूरत रहने के लिए वो हर वो संभव कोशिश करती है, जिसे अपनाकर उनका चेहरा चमकदार और निखरा हुआ नजर आए. लेकिन अगर चेहरे या नाक पर ब्लैकहेड्स दिख जाएं तो वो आपकी खूबसूरती पर दाग बन जाता है. ब्लैकहेड्स चेहरे की समस्या सबसे ज्यादा नाक पर रहता है. वहीं अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ब्लैकहेड्स की दिक्कत सबसे ज्यादा होती है. लेकिन फिक्र न करें आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे.  इन उपायों को अपनाकर आप आसानी से ब्लैकहेड्स से मुक्ति पा सकते हैं. 

और पढ़ें: कम उम्र में आ गईं हैं चेहरे पर झुर्रियां तो काम आएगा ये घरेलू नुस्खा, जरूर आजमाएं

1. हल्दी

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हल्की और नारियल तेल का इस्तेमाल करें.हल्दी और नारियल तेल दोनों मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. 

2.  शहद 

 शहद और अंडे को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद अब 20 मिनट के बाद पानी से साफ कर लें. इस उपाय को सप्ताह में एक या दो बार अपनाएं.

3. बेकिंग सोडा

ब्लैकहेड्स से जल्दी छुटकारा पाना के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिला दें और इसे केवल ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं. अब 15-20 मिनट के बाद इसे धो लें. इसे रोजाना भी लगा सकते हैं.

4. नींबू 

चेहरे के दाग-धब्बों के इलाज के लिए नींबू सबसे कारगार उपाय है. ब्लैकहेड्स हटाने में भी नीबूं बहुत मददगार होती है.  नींबू के रस से ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं. दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

5.  चीनी 

चीनी का इस्तेमाल भी ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए कर सकते हैं. एक चम्मच चीनी में नमक डालें और इसे मिला लें. अब हल्के हाथों से 15 मिनट तक नाक की मसाज करें। फिर इसे गीले कॉटन की मदद से साफ कर लें.