News Nation Logo
Banner

आसान घरेलू उपायों की मदद से अपने बालों को यूं बनाएं घने और चमकदार

सुंदर दिखने की चाह रखने वाली हर लड़की, महिला के लिए बालों को स्वस्थ रखना जीवन का एक जरूरी हिस्सा होता है. संतुलित आहार, इसेंशियल ऑयल और उचित देखभाल से बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है. 'मेडलिंक्स' के निदेशक गौरांग कृष्णा ने इस संबंध में ये सुझाव दिए है

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 26 Jun 2020, 01:02:01 PM
hair tips

Healthy And Shiny Hair Tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

सुंदर दिखने की चाह रखने वाली हर लड़की, महिला के लिए बालों को स्वस्थ रखना जीवन का एक जरूरी हिस्सा होता है. संतुलित आहार, इसेंशियल ऑयल और उचित देखभाल से बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है. 'मेडलिंक्स' के निदेशक गौरांग कृष्णा ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: लंबे बाल और खूबसूरत चेहरे के लिए लगाएं वर्जिन कोकोनट ऑयल

1. रूखे बालों की कंडीशनिंग करने और उनमें चमक लाने और सिल्की बनाने के लिए हर रसोईघर में कुछ बेहतरीन चीजें मौजूद होती हैं. गहराई से कंडीशनिंग करने के लिए अंडे की जरदी, शहद और मेयोनेज सबसे उपयुक्त हैं. बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के लिए 2-3 अंडे की जरदी और शहद के पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए लगा लें.

2.  रूसी भी एक बड़ी समस्या होती है, जिसके चलते सिर में खुजली होती रहती है. रूसी को नियंत्रित करने के लिए नींबू, विनेगर, आंवला और शहद बेहतरीन हैं. एप्पल साइडर विनेगर, आंवला पाउडर में नींबू की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बना लें और इससे सिर की मसाज करें और रूसी से छुटकारा पाने के लिए 15 मिनट तक लगा रहने दें.

3. तैलीय, चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए शैंपू करने से पहले विनेगर से बाल धो लें. यह बालों से अतिरिक्त तेल निकालने में काफी प्रभावी होता है.

4. अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो प्याज का रस, अदरक का रस और अरंडी का तेल आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. सप्ताह में सिर पर 2-3 बार प्याज का रस लगाने से भी बाल झड़ना बंद हो जाएंगे.

5. बालों को स्वस्थ रखने के लिए ठंडे पानी से बाल धोएं. सल्फेट रहित और पीएच बैलेंस वाले शैंपू का प्रयोग करें. चौड़े दांतों वाले कंघे से बाल संवारें. गीले बालों पर कंघी न करें.

6. बालों को स्वस्थ रखने और इनमें चमक बनाए रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन भी जरूरी है. प्रोटीन युक्त, कम वसा व कम कार्बोहाइड्रेट्स वाले आहार का सेवन करें. स्वस्थ बालों के लिए पालक, सेब, अनार को आहार में शामिल करें.

ये भी पढ़ें: फेशियल हेयर या चेहरे के बाल से छुटकारा पाने के आसान घरेलू तरीके

7.  रूखे बाल होने पर बाल धोने से पहले नियमित रूप से उचित मात्रा में तेल लगाकर मसाज जरूर करें. आप नैचुरल 'डीआईवाई' (डू इट योरसेल्फ) हेयर मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. बालों में प्राकृतिक चमक लाने के लिए अरंडी का तेल, बादाम तेल, ग्लिसरीन, विनेगर, प्रोटीन पाउडर और चंदन तेल को मिलाकर लगाएं.

8. इसके लिए नारियल तेल का भी प्रयोग किया जा सकता है. इस मिश्रण को लगाने के आधे घंटे के बाद बालों को धो लें. रूखे बालों वाली महिलाएं रोजाना बाल न धोएं.

9. जिन लोगों के बाल तैलीय (Oily Hair) है, उन्हें हार्श शैम्पू के बजाय सौम्य शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए. तैलीय बालों के लिए सुगंधरा (पैचुली) इसेंशियल ऑयल सबसे उपयुक्त है. इसके तेल में एक बड़ा चम्मच पानी मिलाकर हल्के हाथों से पूरे सिर पर लगा लें.

10. सामान्य बाल स्वस्थ होते हैं और इसे अच्छी स्थिति में बनाए रखने के लिए हॉट ऑयल ट्रीटमेंट दिया जा सकता है. इस हॉट ऑयल मिश्रण में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल, अरंडी का तेल, तिल का तेल और रोजमेरी तेल की दो बूंदें शामिल हैं. सिर में तेल अच्छी तरह से अवशोषित हो सके, इसलिए मसाज के बाद सिर में गर्म तौलिया लपेट लें.

First Published : 26 Jun 2020, 12:54:52 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×