logo-image

Weight Loss Tips: इन घरेलू तरीकों की मदद से आसानी से करें अपना वजन कम

कोरोनावायरस के कारण अभी हर कोई घर में कैद हैं,  ऐसे में किसी भी तरह के शारीरिक व्यायाम नहीं करने के कारण सबका वजन अचानक बढ़ गया है. वहीं आज के समय में तमाम तरह की चिंताओं के कारण भी लोगों में तेजी से मोटापे की समस्या आ रही है.

Updated on: 13 Oct 2020, 05:47 PM

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस के कारण अभी हर कोई घर में कैद हैं,  ऐसे में किसी भी तरह के शारीरिक व्यायाम नहीं करने के कारण सबका वजन अचानक बढ़ गया है. वहीं आज के समय में तमाम तरह की चिंताओं के कारण भी लोगों में तेजी से मोटापे की समस्या आ रही है.  लेकिन हम आपको कुछ घरेलू उपाय बतना जा रहे है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं.

और पढ़ें: चाहते है वजन कम करना तो पेट भरकर करें नाश्ता, मिलेगा और भी फायदा

वजन घटाने के उपाय-

- नींबू के सेवन से वजन काफी जल्द कम होता है. नींबू में विटामिन सी और घुलने वाली फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे कई स्वास्थयवर्धक फायदे होते हैं.

- हल्दी में करक्यूमिन नामक रसायन पाया जाता है जो दवा के रूप में काम करता है. इसे लगातार लेने से शरीर की सूजन यानी मोटापा कम होने लगता है.

- अदरक पेट को स्वस्थ रखता है, चर्बी को घटाता है और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है. इसमें ज्वलन कम करने वाले और एंटी-बैक्टीरियल तत्व हैं.

- रात में खाना खाने के 10 मिनट बाद आप 10 मिनट तक एक ही जगह पर खड़े होकर जॉगिंग करें. इस दौरान अपनी स्‍पीड कम-ज्यादा करते रहें.

- मोटापा शरीर में गंदगी जमा होने के कारण बढ़ता है लेकिन कड़ी पत्‍ते का यह ग्रीन जूस शरीर में जमा हुए टॉक्‍सिन को बाहर निकालने में मदद करता है.

- कड़ी पत्ता का डिटॉक्स ड्रिंक मोटापा कम करने में काफी मदद करता है. डिटॉक्‍स ड्रिंक बनाने के लिए बस 5-10 पत्ते और एक गिलास पानी लें, फिर इन्‍हें अच्‍छी तरह से ग्राइंडर में पीस लें.