News Nation Logo

Dandruff Treatment and Remedies: सिर से Dandruff हमेशा के लिए हो जाएगा छूमंतर, जब इन नुस्खों को अपनाएंगे निरंतर

सर्दी के मौसम में बालों में डैंड्रफ (dandruff treatment) की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. जिसके कारण हेयर फॉल, हेयर लॉस बालों का कमजोर होना जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती है. लेकिन, इन घरेलू तरीकों से हमेशा के लिए डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 23 Jan 2022, 04:14:49 PM
Dandruff Treatment and Remedies

Dandruff Treatment and Remedies (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशानी बालों और स्किन को आती है. इस मौसम में जहां स्किन ड्राई होने लगती है. वहीं बालों (dandruff treatment) में डैंड्रफ भी सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. जिससे आदमी और औरतें दोनों ही परेशान हो जाते है. इसकी वजह से बालों में खुजली शुरू हो जाती है. जब आप वो खुजली सबके सामने करते हैं तो वो कपड़ों पर झड़ने लगता है. इससे बालों की ग्रोथ (Overnight dandruff treatment) पर तो इफेक्ट पड़ता ही है. लेकिन, साथ में आपकी इमेज पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है. इसी के कारण हेयर फॉल, हेयर लॉस, (how to remove dandruff) बालों का कमजोर होना जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती है. वैसे तो बालों में डैंड्रफ का मेन रीजन विटामिन और मिनरल्स की कमी होना ही है.  तो, चलिए आपकी प्रॉब्लम का सोल्यूशन ढूंढ़ते हुए आपको कुछ ऐसे घरेलू (health care tips) उपाय बताते है जिससे आपको इस डैंड्रफ (home remedies for dandruff) से कुछ ही दिनों में छुटकारा मिल जाएगा. 

                                                     

नारियल का तेल 
इन उपायों की लिस्ट में सबसे पहले कॉकॉनट ऑयल (coconut oil) यानी कि नारियल तेल आता है. बस, इसे इस्तेमाल करने के लिए आप नारियल के तेल में थोड़ा-सा कपूर पाउडर मिलाकर एक महीने तक लगाएं. इस से डैंड्रफ की प्रॉब्लम खत्म हो जाती है. इसके साथ ही बाल मजबूत होते हैं (How to cure dandruff permanently) और टाइम से पहले सफेद भी नहीं होते.

                                                       

नीम का तेल 
वहीं इसमें दूसरे नंबर पर नीम आता है. जिसका इस्तेमाल आपने कई बीमारियों और आर्युवेदिक दवाईयों को बनाने में सुना होगा. नीम (neem oil) बॉडी की हर तरह की प्रॉब्लम के लिए फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल करने के लिए नीम के पत्तों में कपूर मिलाकर लगाएं. ये प्रोसेस करने से कुछ ही हफ्तों में डैंड्रेफ से छुटकारा मिल जाएगा. आप जैतून के तेल में बारीक पिसी नीम को मिलाकर भी बालों की (dandruff treatment at home) जड़ों में लगा सकते हैं और घंटे भर बाद बाल धो लें.

                                                       

दही
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के पुराने और कारगर उपायों में से एक दही (curd) का इस्तेमाल करना है. दही स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. बाद में बालों को धो लें. 

                                                       

एलोवेरा
बालों के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए, आप अपने बालों में एलोवेरा (aloe vera) जेल लगा सकते हैं. एलोवेरा के रस को अपने स्कैल्प पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें. बाद में हेयर वॉश कर लें. इससे आपको पॉजिटिव रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे.  

First Published : 23 Jan 2022, 04:14:49 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.