News Nation Logo
Banner

'Bala' की तरह नहीं चाहते सिर से उतर जाएं सारे बाल, जल्दी करें इस घरेलू Hair Oil का इस्तेमाल

आपको 'Bala' फिल्म तो याद ही होगी. ये हम इसलिए याद दिला रहे है क्योंकि ठंड में बाल झड़ने की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. अगर आप अपना वैसा हाल नहीं चाहते तो, फटाफट से इन घरेलू हेयर ऑयल (hair oil) पर नजर डालिए जो हेयर ग्रोथ में बेहद ही असरदार साबित होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 06 Jan 2022, 06:17:07 PM
Homemade Hair Oil for Hair growth

Homemade Hair Oil for Hair growth (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में सबसे ज्यादा दिक्कत बाल झड़ने की आती है. इस मौसम में न सिर्फ लेडीज बल्कि आदमी भी सबसे ज्यादा परेशान रहते है. अगर वक्त रहते इस प्रॉब्लम पर ध्यान न दिया जाए तो, ये गंजेपन का रूप भी ले लेती है. जिससे सारा असर पर्सनैलिटी पर पड़ता है. इसी वजह से खूबसूरती भी चली जाती है. अब, आपको 'Bala' फिल्म तो याद ही होगी. उसमें आयुष्मान का जैसा हाल हुआ था अगर वैसा हाल नहीं चाहते तो, फटाफट से इस घरेलू हेयर ऑयल (hair oil) पर नजर डालिए जो बालों की ग्रोथ में बेहद ही असरदार साबित होगा. इससे आपके बाल लंबे, घने और काले तो होंगे ही लेकिन साथ ही आपको गंजेपन से भी छुटकारा मिल सकता है. तो, चलिए जानिए कि घर पर कैसे ये तेल (homemade hair oil) बना सकते है. 

यह भी पढ़े : Marjaavaan की इस एक्ट्रेस ने जब पहना लहंगा व्हाइट, लूट कर ले गईं सारी लाइमलाइट

इसके लिए आपको बहुत ही कम इंग्रीडिएंट्स लेने है. जिनमें आपका ये घरेलू हेयर ऑयल (hair oil for hair growth) बनकर तैयार हो जाएगा. बस, थोड़ी-सी कलौंजी और मेथी को लेकर मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें. फिर, इन दोनों को बोटल में डाल दें और अरंडी का तेल और कॉकॉनट ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. फिर, ढक्कन लगाकर बोटल को बंद करके रख दें. उसके बाद, इसे इस्तेमाल करने से पहले एक हफ्ते तक धूप में रख दें. फिर, ये इस्तेमाल करने के लिए तैयार है.  इसे लगाने के लिए बालों की स्कैल्प में हल्के हाथों से लगाकर करीब आधा से एक घंटा के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. बेस्ट रिजल्ट के लिए हफ्ते में 1 से 2 बार ही इसका इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़े : जानें देश के 6 खूबसूरत वेडिंग ऑउटफिट्स के बारें में

अब, आपको ये बता देते है कि चारों चीजें बाल झड़ने की प्रॉब्लम (hair oil for hair fall) से कैसे बचाएंगी. 

अरंडी का तेल 
इस तेल में रिसिनोलेइक एसिड होता है जो स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को बैलेंस रखने और नैचुरल ऑयल को बनाए रखने में मदद करता है. इससे आपको स्कैल्प इंफेक्शन से निजात मिलने के साथ लंबे, काले और घने बाल मिलते हैं. 

नारियल तेल
नारियल का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंटी फंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल क्वालिटीज होती हैं. जो बालों को मजबूत बनाने के साथ उन्हें चमकदार और मुलायम बनाते हैं. इसके साथ ही बालों से रिलेटिड हर प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते हैं. 

यह भी पढ़े : Fashion Tips: Kajol की देखकर लाल ड्रेस में मस्ती, फैंस को लग रही है मिर्ची

कलौंजी
कलौंजी बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है. ये बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के साथ ही कंडीशनर की तरह काम करती है. इसके साथ ही ये स्कैल्प में कोलेजन की क्वांटिटी को बढ़ा देती है. जिससे आपके बाल दोबारा उगने लगते हैं. 

मेथी
छोटे-छोटे दाने के रूप में दिखने वाली मेथी जितनी अच्छी हेल्थ के लिए होती है. उतनी ही बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें विटामिन A, K, C के अलावा कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो बालों की अच्‍छी ग्रोथ और खराब बालों को ठीक करने के लिए जरूरी हैं. इसके साथ ही ये डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाती है. 

First Published : 06 Jan 2022, 06:17:07 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.