logo-image
लोकसभा चुनाव

Hariyali Teej 2024: इस हरियाली तीज हाथों पर बनाएं ये ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन, आपकी हथेलियों पर ठहर जाएगी नजर

हरियाली तीज अगस्त 7, 2024 को मनायी जाएगी. इस दिन औरतें अपने पतियों की लंबी आयु के लिए उनके नाम का व्रत (Fast) रखती हैं. जिस तरह दुल्हन के हाथों में सुहाग की मेहंदी सजती है ठीक उसी तरह हरियाली तीज पर भी मेहंदी (Mehndi) लगाई जाती है.

Updated on: 10 Jul 2024, 11:46 AM

नई दिल्ली :

Hariyali Teej 2024: माता पार्वती और भगवान शिव के विवाह का प्रतीक हरियाली तीज अगस्त 7, 2024 को मनायी जाएगी. सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हर साल हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन औरतें अपने पतियों की लंबी आयु के लिए उनके नाम का व्रत (Fast) रखती हैं. इस दिन वे उसी तरह सौलह श्रृंगार करती हैं जिस तरह शादी के दिन किया था. जिस तरह दुल्हन के हाथों में सुहाग की मेहंदी सजती है ठीक उसी तरह हरियाली तीज पर भी मेहंदी (Mehndi) लगाई जाती है. किसी को पूरे हाथों में मेहंदी लगाना अच्छा लगता है. वहीं कई महिलाओं को फूलों और पत्तियों सरीखे डिजाइन पसंद आते हैं. अगर आप भी इस उलझन में हैं कि इस साल कैसी मेहंदी लगवाएं तो चलिए हम दिखाते हैं आपको लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन. आपके हथेलियों पर सजी इस मेहंदी पर सभी की नजर ठहर जाएगी. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kp Mehandi Art ( Kamal Prajapati) (@kp_mehandi_art)

 

हरियाली तीज पर इस तरह की मेहंदी लगाना बेहद आसान है. यह उन लोगों के लिए और भी अच्छा है जो अपने पूरे हाथों में मेहंदी नहीं लगाना चाहते हैं. इसे आप झटपट मोटी कीप से लगा सकती हैं. 

इस तरह की डिजाइन को पतली कीप से लगाना आसान है. इस मेहंदी को सिर्फ हथेली तक लगाया जा सकता है. इसके अलावा इसमें रिंग फिंगर को भरने की जगह ऊपर तक डिजाइन बनाया जाता है. 

दोनों हाथों में जोड़ीदार मेहंदी लगाने के लिए इस डिजाइन को चुन सकते हैं.  इसमें भगवान शिव और माता पार्वती के स्वरूप को डिजाइन के जरिए बनाने की कोशिश की गई है. यह मेहंदी हाथों पर खूब जंचती है. वहीं, आप उंगलियों को खाली या भरा अपनी पसंद के अनुसार रख सकती हैं. 

यह अगला डिजाइन बेहद सिंपल और आसान है. अगर आप ऑफिस जाने वाली महिला हैं या कम मेहंदी लगाना पसंद करती हैं तो यह डिजाइन आपके लिए ही है. 

यह मेहंदी उन लड़कियों के लिए है जिनकी अभी-अभी शादी हुई है या जिन्हें पूरे हाथ और पैर भरकर मेहंदी लगाना पसंद है. नई-नवेली दुल्हनें अक्सर इस तरह की मेहंदी लगाती हैं. 

अरबी डिजाइन की इस मेहंदी को कई औरतें लगाती हैं. इसमें फूलों और पत्तियों सरीखे डिजाइन से हाथों को भरा जाता है. इससे हाथ ना ज्यादा भरा लगता है और ना ही खाली.