News Nation Logo
Banner

लड़के हो या लड़की चाहते है लंबे और घने बाल तो अपनाएं ये आसान Hair Tips

लंबे और घने बाल का सपना हर कोई देखता है लेकिन हमारी दिनचर्या और बढ़ते प्रदूषण की वजह से कुछ लोगों के बाल जल्दी नहीं बढ़ते है. लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप बहुत जल्द लंबे बालों का सपना साकार कर सकते है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 02 Feb 2019, 06:26:19 PM
Hair growth tips

नई दिल्ली:

लंबे और घने बाल का सपना हर कोई देखता है लेकिन हमारी दिनचर्या और बढ़ते प्रदूषण की वजह से कुछ लोगों के बाल जल्दी नहीं बढ़ते है. लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप बहुत जल्द लंबे बालों का सपना साकार कर सकते है. ये टिप्स अपनानें से आपके बाल लंबे ही नहीं बल्कि मजबूत, घने और चमकदार भी हो जाएंगे. तो आजमाएं ये आसान टिप्स और लंबे बालों की चाहत को करें पूरा.

1. सबसे पहले अपने बालों की ऑइलिंग या मसाज सही तरीके से करें क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है और साथ ही बालों को मॉइश्चर अच्छी तरह से मिलता है.

2. जिन लोगों के बाल ऑइली हैं वे सप्ताह में एक बार हेयर ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं अगर आपके बाल ड्राई हैं तो आपके लिए सप्ताह में कम से कम 2-3 बार ऑइलिंग करना फायदेमंद हो सकता है.

3. शैम्पू का इस्तेमाल कम करें. यह आपके सिर की गंदगी निकालता है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल स्कैल्प से नैचुरल ऑयल को निकाल देता है और आपके बाल रूखे, उलझ जाते हैं और झड़ने लगते हैं. केमिकल रहित शैंपू का इस्तेमाल सप्ताह में एक या दो बार ही करें, इससे आपके बाल मुलायम और स्वस्थ रहेंगे.

4. वहीं सर्दियों में सर्द मौसम और शुष्क हवाओं के कारण सिर में रूसी की समस्या हो जाती है. गुनगुने तेल से मालिश करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है और बालों में चमक आती है.

और पढ़ें : Research: थोड़ी-थोड़ी पीने से नहीं कोई खतरा, दिल नहीं देगा दगा

5. बहुत ज्यादा स्टाइलिंग प्रॉडक्ट और हीट से बालों को बचाएं. इससे बालों बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है जिससे बाल आसानी से टूट जाते हैं. 

6. सर्दियों में मॉइश्चर बनाए रखना जरूरी होता है. कंडीशनर स्कैल्प में नमी बनाए रखने में मददगार साबित होता है. सप्ताह में एक बार या दो बार अच्छे से बालों की कंडीशनिंग करें. इससे स्कैल्प में नमी बरकरार रहने के साथ ही बाल मुलायम भी होंगे.

7. बालों की डीप कंडिशनिंग के लिए के नारियल का तेल और हनी सबसे बेहतर होता हैं इससे बालों की डीप कंडिशनिंग होगी और बाल भी तेजी से लंबे होंगे. बालों की कंडिशनिंग के लिए नैचरल प्रॉडक्ट यूज करने से बाल मुलायम होते हैं और उलझते कम हैं. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड मौजूद होता है, जो बालों में प्रोटीन की मात्रा को बरकरार रखता है. जिससे हमारे बालों को नुकसान नहीं पहुंचता है. इसके साथ ही नारियल के तेल में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं.

8. मेथी एक मसाला है, जो सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है. मेथी बालों को स्वस्थ बनाकर झड़ना रोकता है. यह बालों को तेजी से लंबे और मजबूत बनाता है.

9.  हमारे बालों के लिए आंवला काफी लाभदायक है. इसे आप चूर्ण, जूस, अचार, मुरब्बा आदि तरह से खाने में शामिल कर सकते हैं. आंवला में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो बालों की जड़ों को नष्ट होने से बचा लेते हैं.

10. अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो प्याज का रस, अदरक का रस और अरंडी का तेल आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. सप्ताह में सिर पर 2-3 बार प्याज का रस लगाने से भी बाल झड़ना बंद हो जाएंगे.

First Published : 02 Feb 2019, 06:02:39 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.