logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Hair Care Tips: घर पर ही आसानी से बनाएं ये 4 हेयर कलर, सफेद बाल हो जाएंगे काले

बालों को डैमेज से बचाते हुए खुद को एक नया लुक देने की सोच रहे हैं, तो आप नेचुरल हेयर कलर  की मदद ले सकते हैं.

Updated on: 08 Oct 2022, 01:03 PM

नई दिल्ली:

बालों का कलर (Hair Colour) करना इन दिनों चलन में है, हम में से कुछ लोग इसका इस्तेमाल खुद को एक आकर्षक रुप देने के लिए करते हैं, कुछ लोग इसके जरिए अपने सफेद और भूरे बालों को ढकते हैं. हालांकि बाजार में मिलने वाले हेयर कलर बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इनमें मौजूद केमिकल की वजह से ये हमारे बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं. तो अगर आप अपने बालों को डैमेज से बचाते हुए खुद को एक नया लुक देने की सोच रहे हैं, तो आप नेचुरल हेयर कलर  की मदद ले सकते हैं. इसे आप घर पर ही आसानी से तैयार कर सकते हैं. इनकी खासियत यह है कि ये बालों को न सिर्फ नया लुक देते हैं बल्कि बालों को बढ़ने और चमकदार दिखाने में भी मदद करते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर पर ही बालों के अलग-अलग रंग कैसे बना सकते हैं, वो भी पूरी तरह से नेचुरल.

मेंहदी और इंडिगो डाई:

एक कप मेंहदी पाउडर, एक कप नील पाउडर और एक अंडा लें और इसे एक बाउल में मिला लें. अब इसमें 1 चम्मच हेयर कंडीशनर मिलाएं और इसे फेंट लें.  अगर मिश्रण ज्यादा गाढ़ा है तो आप मिश्रण में अपने हिसाब से दही या पानी मिला सकते हैं. अब इसे ब्रश की मदद से अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और 3 से 4 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर बालों को नॉर्मल पानी से साफ कर लें. आपके बालों को नया लुक मिलेगा.

मेंहदी और बे लीव डाई:

एक कटोरी में आधा कप सूखी मेंहदी (Mehndi for hair) और 2 से 3 तेजपत्ता रात भर एक कप पानी के साथ रखें. सुबह इसे उबाल लें, जब यह ठंडा हो जाए तो इसे छान लें. अब बालों को शैंपू से साफ कर लें और फिर गीले बालों में लगाकर कम से कम 1 घंटे के लिए रख दें. फिर इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें. बालों का यह प्राकृतिक रंग आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला और चमकदार बना देगा.

आंवला पाउडर और नारियल तेल डाई

एक बाउल में 2 से 3 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच नारियल का तेल लें. अब बालों को कलर करने के लिए नारियल के तेल (Coconut Oil) को गर्म करें और उसमें आंवला पाउडर मिलाएं. आपके बालों का रंग तैयार है. अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर 8 से 10 घंटे के लिए रख दें. फिर बालों को नॉर्मल पानी से धो लें, आपके बालों को एक प्राकृतिक काला रंग मिलेगा.