News Nation Logo

Hair Care Tips: घर पर ही आसानी से बनाएं ये 4 हेयर कलर, सफेद बाल हो जाएंगे काले

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 08 Oct 2022, 01:03:05 PM
hair color

hair color (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

बालों का कलर (Hair Colour) करना इन दिनों चलन में है, हम में से कुछ लोग इसका इस्तेमाल खुद को एक आकर्षक रुप देने के लिए करते हैं, कुछ लोग इसके जरिए अपने सफेद और भूरे बालों को ढकते हैं. हालांकि बाजार में मिलने वाले हेयर कलर बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इनमें मौजूद केमिकल की वजह से ये हमारे बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं. तो अगर आप अपने बालों को डैमेज से बचाते हुए खुद को एक नया लुक देने की सोच रहे हैं, तो आप नेचुरल हेयर कलर  की मदद ले सकते हैं. इसे आप घर पर ही आसानी से तैयार कर सकते हैं. इनकी खासियत यह है कि ये बालों को न सिर्फ नया लुक देते हैं बल्कि बालों को बढ़ने और चमकदार दिखाने में भी मदद करते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर पर ही बालों के अलग-अलग रंग कैसे बना सकते हैं, वो भी पूरी तरह से नेचुरल.

मेंहदी और इंडिगो डाई:

एक कप मेंहदी पाउडर, एक कप नील पाउडर और एक अंडा लें और इसे एक बाउल में मिला लें. अब इसमें 1 चम्मच हेयर कंडीशनर मिलाएं और इसे फेंट लें.  अगर मिश्रण ज्यादा गाढ़ा है तो आप मिश्रण में अपने हिसाब से दही या पानी मिला सकते हैं. अब इसे ब्रश की मदद से अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और 3 से 4 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर बालों को नॉर्मल पानी से साफ कर लें. आपके बालों को नया लुक मिलेगा.

मेंहदी और बे लीव डाई:

एक कटोरी में आधा कप सूखी मेंहदी (Mehndi for hair) और 2 से 3 तेजपत्ता रात भर एक कप पानी के साथ रखें. सुबह इसे उबाल लें, जब यह ठंडा हो जाए तो इसे छान लें. अब बालों को शैंपू से साफ कर लें और फिर गीले बालों में लगाकर कम से कम 1 घंटे के लिए रख दें. फिर इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें. बालों का यह प्राकृतिक रंग आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला और चमकदार बना देगा.

आंवला पाउडर और नारियल तेल डाई

एक बाउल में 2 से 3 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच नारियल का तेल लें. अब बालों को कलर करने के लिए नारियल के तेल (Coconut Oil) को गर्म करें और उसमें आंवला पाउडर मिलाएं. आपके बालों का रंग तैयार है. अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर 8 से 10 घंटे के लिए रख दें. फिर बालों को नॉर्मल पानी से धो लें, आपके बालों को एक प्राकृतिक काला रंग मिलेगा.

First Published : 08 Oct 2022, 01:03:05 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.