logo-image

Hair Care Tips: नींबू का ऐसे करें अपने इस्तेमाल, बालों को मिलेगी मजबूती

सुंदर दिखने की चाह रखने वाली हर लड़की, महिला के लिए बालों को स्वस्थ रखना जीवन का एक जरूरी हिस्सा होता है. संतुलित आहार और उचित देखभाल से बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है.

Updated on: 16 Sep 2020, 12:28 PM

नई दिल्ली:

सुंदर दिखने की चाह रखने वाली हर लड़की, महिला के लिए बालों को स्वस्थ रखना जीवन का एक जरूरी हिस्सा होता है. संतुलित आहार और उचित देखभाल से बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है. तो आज हम आपको बालों को हेल्दी रखने के कुछ आसान से घरेलू टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इससे जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.  

नींबू स्किन स्किन के साथ बालों को बढ़ाने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. नींबू में काफी अधिक मात्रा में एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो डैंडरफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर रखते हैं और स्काल्प को साफ करते हैं. नींबू में विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, फ्लोवनोइड्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पेक्टिन होता है, जो बालों की सेहत के लिए जरूरी हैं और बाल बढ़ने में मदद करते हैं.

1. नींबू और नारियल पानी

1 टेबलस्पून नींबू का रस और 1 टेबलस्पून नारियल पानी. नींबू के रस और नारियल पानी को एक बर्तन में मिला लें. अब इस रस को कॉटन की मदद से लगा लें और 3 से 5 मिनट तक मसाज करें. इसे 20 मिनट के लिए अपनी स्काल्प पर लगा रहने दें. अब अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. इसे हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें.

2. पानी में मिलाकर लगाएं नींबू

1 टेबलस्पून नींबू का रस, 2 कप पानी में मिला लें. अब शैंपू से अपने बाल धो लें, अब नींबू के रस में पानी मिला लें. इसके बाद इसे अपनी स्काल्प और बालों पर लगाएं. कुछ देर अपने बालों को ऐसे ही रहने दें और उसे अच्छे से सूखने दें. इस उपाय को हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर करें.

3. सरसों का तेल और नींबू

सरसों के तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस को मिला लें और इसे हल्के हाथों से अपने बालों में लगा लें. अब आधा या एक घंटे बाद शैंपू से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें. इस नुस्खें को आप जब भी बाल धो तब कर सकते हैं. नींबू और सरसों तेल आपके बालों से डैंड्रफ हटाता और मजबूती देता है.