logo-image

Hair Care Tips: सर्दियों में इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल, बनी रहेगी मजबूती और सुंदरता

त्वचा के साथ ही बाल भी सर्दियों में काफी ड्राई हो जाते हैं. इसके साथ ही बालों का टूटना और डैंड्रफ जैसी दिक्कतें भी बहुत रहती है. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में कैसे अपने बालों का ख्याल रखते है उन्हें स्वस्थ रखें.

Updated on: 28 Dec 2020, 03:34 PM

नई दिल्ली:

Hair Care Tips: सेहत के लिहाज से सर्दी का मौसम बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इन दिनों बाजारों में खूब हरी सब्जियां और फल मिलते हैं. लेकिन त्वचा और बालों के लिए सर्दियों के दिन कुछ खास नहीं होता है. सर्दी के मौसम में त्वचा में रूखापन और फटने की समस्या अधिक रहती है. लोग इसके लिए तमाम तरह के क्रीम, तेल और अन्य चीजों का इस्तेमाल करते हैं.  त्वचा के साथ ही बाल भी सर्दियों में काफी ड्राई हो जाते हैं. इसके साथ ही बालों का टूटना और डैंड्रफ जैसी दिक्कतें भी बहुत रहती है. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में कैसे अपने बालों का ख्याल रखते है उन्हें स्वस्थ रखें.

और पढ़ें: महिलाओं को पुरुषों का फ्लर्ट करना अच्छा लगता है? स्टडी में पता चलीं कई बातें

1. गर्म तेल से बालों की मसाज

बालों में तेल लगाना काफी लाभकारी माना जाता है. तो सर्दियों में तेल से बालों की मसाज करना न भूलें. अगर आप बालों का टूटना कम करना चाहते हैं तो नहाने से करीब आधा या एक घंटे पहले गर्म नारियल तेल बालों की जड़ों में लगाएं. इसके बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धुल लें.

2. डैंड्रफ से छुटकारा के लिए

डैंड्रफ से मुक्ति के लिए बालों में तेल और नींबू का रस लगाएं. रात में नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की अच्छे से मसाज  करें. सुबह होते ही किसी अच्छे शैंपू से बालों को धो लें. इस उपाय से आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा.

3. सर्दियों में न रखे खुले बाल

सर्दियों में बालों को बांधकर रखें. अगर आपके बाल गीले है तो इसके सूखने के बाद ही घर से बाहर निकलें. इससे आपके बाल ड्राई नहीं होंगे. वहीं सर्दी के मौसम में बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग बिल्कुल न करें . सर्दियों में हेयर ड्रायर का अधिक इस्तेमाल आपके बालों को हानि पहुंचा सकता है.

4. मेथी का करें इस्तेमाल

नारियल के तेल में मेथी के दाने मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और नहाने से पहले धो लें. इससे हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और बाल कम टूटते हैं.

5. प्याज का रस बालों को करेगा मजबूत

बालों के लिए प्याज का रस रामबाण उपाय होता है तो इसे लगा के रात भर छोड़ दें और सुबह शैम्पू से बाल को साफ कर लें.  इसके अलावा लहसून और अदरक का रस भी बालों को टूटने से रोकता हैं तो आप चाहे प्याज की जगह अदर या लहसन का रस का इस्तेमाल कर सकते हैं.