logo-image

Hair Care Tips: दोमुंहा बालों से हैं परेशान तो आज से अपनाएं ये घरेलू उपाय

दो मुंहे बाल की वजह से आकर्षक लुक नहीं आ पाता है और अजीब सा लगता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं. 

Updated on: 06 Jan 2021, 03:29 PM

नई दिल्ली:

मौसम चाहे कोई भी बालों की समस्या बनी रहती है.  कभी कोई डैंड्रफ से परेशान रहता तो कभी टूटते और कमजोर बालों से. इसके साथ बहुत से लोग अपने दोमुंहे बालों की समस्या से भी जूझ रहे होते हैं. बालों में गंदगी रहने के कारण वो कमजोर और रूखे हो जाते हैं. इस वजह से बाल बीच में से टूटने शुरू हो जाते हैं. दो मुंहे बाल की वजह से आकर्षक लुक नहीं आ पाता है और अजीब सा लगता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं. 

और पढ़ें: Beauty Tips: Olive Oil खाने ही नहीं लगाने के भी है अनेक फायदे

अपनाएं ये उपाय-

1. बालों को हर तीन या 6 महीन पर थोड़ा-थोड़ा कटवा लेना चाहिए. तो दोमुंहे बालों से छुटकारा के लिए एक बार अपने बाल कटवा ले या ट्रिम भी करवा सकते हैं.

2. अंडा बालों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. ये आपके बालों को मजबूती देकर उन्हें मुलायम बनाता है. दोमुंहे बालों से मुक्ति के लिए अंडे के पीले भाग को ऑलिव ऑयल में मिलाकर लगाएं. आपको जरूर फायदा मिलेगा.

3. दोमुंहे बालों को ठीक करने के लिए पपीता का पेस्ट लगाएं. पपीता का पेस्ट बाल की ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करता है. इसके अलावा पपीता बालों को पोषण देने का भी काम करता है.

4. गर्म तेल से बालों की मालिश करना काफी फायदेमंद होता है. दोमुंहे बालों के लिए हर रोज गर्म तेल से मसाज करें. इससे बालों का रुखापन दूर होता है और दोमुंहे बालों की समस्या भी दूर होती है.

5. हल्के गुनगुने ऑलिव ऑयल को बालों में लगाएं, यह आपके बालों के लिए कंडीशनर का काम करेगा. इसके साथ ही बालों को दोमुंहे होने से भी बचाएगा.

6. ऑलिव ऑयल में दो अंडे मिलाकर पेस्ट बना लें, अब इसे अपने बालों के जड़ों में लगाएं. 10 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. इस उपाय की मदद से आपके बाल मजबू और घने होते हैं. इसके साथ ही दोमुंहा बालों से भी छुटकारा मिलता है.