logo-image

Hair Care Tips: बालों को टूटने से बचाने के लिए कंघी का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपके बाल टूट रहे है तो इसका एक कारण कंघी का सही इस्तेमाल नहीं करना भी है.  गलत तरीके से बालों में कंघी करने से आपके बाल टूट सकते हैं.  

Updated on: 01 Dec 2020, 04:16 PM

नई दिल्ली:

अगर आपके बाल टूट रहे है तो इसका एक कारण कंघी का सही इस्तेमाल नहीं करना भी है.  गलत तरीके से बालों में कंघी करने से आपके बाल टूट सकते हैं.  वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि बालों में बार-बार ब्रश करने से इन्हें काफी नुकसान पहुंचता है. अधिक बार बालों में ब्रश करने से बाल कमजोर हो जाते है और टूटते भी बहुत ज्यादा है. तो अपने बालों की मजबूती के लिए कंघी का इस्तेमाल सावधानी से करें.

और पढ़ें: गलत साइज की ब्रा पहनने के बड़े साइड इफेक्ट्स, हो जाइए अलर्ट

बालों में कंघी का ऐसे करें इस्तेमाल-

- आपके बाल अधिक पतले हैं और तेजी से टूटते हैं, तो आपको ब्रश नहीं करना चाहिए. इस तरह के बालों में आपको चौड़ी कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए.

- गीले बालों में कंघी करने से बचना चाहिए. कमजोर बालों में आप सिंथेटिक ब्रिसल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

- कर्ली बालों के टूटने और डैमेज होने खतरा ज्यादा होता है. ब्रश करने से पहले बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए.

- बालों में सही तरीके से कंघी करने पर स्कैल्प उत्तेजित होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इससे मृत हेयर सिर से बाहर निकल आते हैं.

- आपके बाल उलझे हुए हैंतो हमेशा ब्रिसल्स या कंघी का उपयोग करें. अपने बालों को दो या चार सेक्शन में बांटकर अच्छी तरह ब्रश करें.

-  लंबे बालों के सिरे कमजोर और अधिक ड्राई होते हैं. इसके कारण बाल डैमेज होने की संभावना अधिक होती है. लंबे बालों में ब्रश करने से पहले सीरम या हल्के तेल का इस्तेमाल करें.