logo-image

Hair Care Tips: अगर सिर में खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगा छुटकारा

लोगों के बालों में अक्सर खुजली की समस्या रहती है. इसके पीछे का कारण बालों में मौजूद गंदगी और डैंड्रफ की समस्या हो सकती है.  इसके अलावा हेयर डाई, तनाव और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस भी हो सकता है.

Updated on: 05 Dec 2020, 12:55 PM

नई दिल्ली:

लोगों के बालों में अक्सर खुजली की समस्या रहती है. इसके पीछे का कारण बालों में मौजूद गंदगी और डैंड्रफ की समस्या हो सकती है.  इसके अलावा हेयर डाई, तनाव और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस भी हो सकता है. वहीं कई बार शैंपू के बाद भी बाल अच्छे से साफ नहीं हो पाता है और सिर में गंदगी बनी रहती है. इससे भी बालों में अधिक खुजली रहती है. वहीं सर्दियों के मौसम में स्कैल्प में रूखापन अधिक रहता है. तो अगर आप इस ड्राईनेस को दूर करना चाहते है तो स्कैल्प में तेल लगाएं या सिर का मसाज अच्छे तरीके से करें.  इसके अलावा सिर की खुजली दूर करने के लिए और क्या करना चाहिए वो उपाय हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

और पढ़ें: सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम दूर करेंगे ये आसान टिप्स, जरूर करें ट्राई

सिर की खुजली दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय-

1. थोड़े से पानी में सिरके को मिलाकर पतला करके सिर में लगाएं. इसके बाद कुछ मिनटों तक सूख जानें के बाद इसे धो लें. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

2. नारियल तेल में नींबू का रस मिला लें और इसे अच्छे से मिलाकर स्कैल्प में लगाएं. सिर की अच्छी तरह से मसाज करें और फिर शैंपू से बाल को अच्छे से धो लें.

3. सिर की खुजली से मुक्ति के लिए हफ्ते में 2-3 बार अपने बालों को अच्छे से धोएं.

4. आप चाहे तो हेयर पैक का इस्तेमाल भी कर सकती है. 

5.  सिर की खुजली को दूर करने के लिए नींबू एक कारगार उपाय है. इसमें मौजूद सिट्रि‍क एसिड त्वचा की सफई भी करता है और खुजली को दूर करने में मदद करता है.

6.  जैतून या बादाम के तेल से सिर की मसाज करें.  कुछ समय तक बालों की जड़ों में रहने के बाद धो लें. इससे सिर की खुजली भी दूर होगी और बाल भी घने होंगे.

7. नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर सिर में कुछ देर तक मसाज करें. इससे खुजली भी दूर होगी और अगर किसी तरह का इंफेक्शन है तो उससे भी राहत मिलेगी.

8. दही से स्कैल्प में मसाज करें और फिर इसे कुछ समय तक ऐसा ही लगा रहने दें.  दही आपके बाल और सिर की खुजली को दूर करने के लिए बेहतरीन उपाय है.