logo-image

Hair Care Tips: टूटते बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान कारगार उपाय

Hair Care Tips: टूटते बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान कारगार उपाय

Updated on: 12 Oct 2020, 05:41 PM

नई दिल्ली:

आज कल हर कोई अपने बालों के टूटने से परेशान हैं. बालों का लगातार झड़ने के कई कारण होते है, जिसमें सबसे बड़ा मानसिक तनाव और खानपान की समस्या है.  इसके अलावा बहुत से लोगों में बाल झड़ने का मेडिकल कारण भी होता हैं. ऐसे में बहुत तेजी से आपके बाल टूट रहे हैं तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह ले.  वहीं अगर अगर किसी भी तरह की मेडिकल दिक्कत नहीं हैं तो आप घर में ही कुछ आसान से उपाय को अपना सकती हैं, जो कि बेहद ही कारगर है. 

और पढ़ें: गुलाब जल और नींबू का रस आपकी त्वचा के लिए बन जाएगा वरदान, ऐसे करें इस्तेमाल

1. खूब सारा पानी पीएं

पानी आपके स्किन और बालों दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद होता है तो जितना हो सकते दिनभर में अधिक पानी पीएं. पानी आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. 

2.  मसाज करें

बालों के लिए तेल सबसे अहम होता है. दादी-नानी के नुस्खों में भी बालों में तेल लगाने की सलाह दी गई है. तो आप भी हफ्ते में दो बार तेल से अपने बालों की मसाज जरूर करें.  कोई भी तेल,  चाहे जैतून का तेल, नारियल तेल, कनोला के तेल को  हल्का गरम कर लें और उससे धीरे-धीरे बालों में मसाज करें. फिर एक घंटे बाद शैम्पू से बालों को धो लें.

3. इन रसों का करें प्रयोग

बालों के लिए प्याज का रस रामबाण उपाय होता है तो इसे लगा के रात भर छोड़ दें और सुबह शैम्पू से बाल को साफ कर लें.  इसके अलावा लहसून और अदरक का रस भी बालों को टूटने से रोकता हैं तो आप चाहे प्याज की जगह अदर या लहसून का रस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. बाल घना करने के लिए

बालों को घना बनाने के लिए मेथी के बीजों का पाउडर बना कर, उसमे नारियल या जैतून का तेल डाल कर मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को बालो पर लगाएं,और कुछ देर इसे सूखने के बाद बालों को धो लें.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: लड़के दिखना चाहते हैं Attractive तो अपनाएं ये खास टिप्स

5. ग्रीन टी का ऐसे करें इस्तेमाल

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं,  जो बालों को टूटने से रोकता है और उन्हें लंबे होने में मदद करता है.  ग्रीन टी के दो बैग एक कप पानी में मिलाकर बालों में लगाएं, एक घंटे बाद बालों को धो लें.

6. बाल टूटना होगा कम

नारियल के तेल में मेथी के दाने मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और नहाने से पहले धो लें. इससे हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और बाल कम टूटते हैं.