logo-image

Hair Care Tips: कड़वी मेथी बालों के लिए है काफी लाभकारी, ऐसे करें इस्तेमाल

मेथी में फोलिक एसिड के साथ विटामिन और विटामिन ए सहित और भी कई पोषक तत्व मौजूद होता है, जो कई मायनों मे हमें लाभ पहुंचाती है. मेथी का उपयोग खाने के अलावा बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है.

Updated on: 25 Sep 2020, 03:41 PM

नई दिल्ली:

बहुत सारी महिलाओं के बाल बहुत धीरे ग्रोथ करता है. जिसके चलते वो स्पेशल हेयर स्टाइल कभी ट्राई नहीं कर पाती हैं. पार्टी या त्योहारी सीजन में कुछ अलग दिखने के लिए महिलाओं की ख्वाहिश होती है कि काश उनके भी बाल काले और घने हों.आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप बालों को जल्दी लंबा कर सकती हैं. 

मेथी खाने में बेहद कड़वी सी लगती है लेकिन ये बहुत ही गुणकारी होता है. मेथी में फोलिक एसिड के साथ विटामिन और विटामिन ए सहित और भी कई पोषक तत्व मौजूद होता है, जो कई मायनों मे हमें लाभ पहुंचाती है. मेथी का उपयोग खाने के अलावा बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है.

और पढ़ें: बालों के झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल-

सफेद बालों के लिए

अगर समय से पहले हो रहे सफेद बालों से आप परेशान है तो घबराएं नहीं. रोज भीगे हुए मेथी का दाना खाएं, इससे आपके बाल सफेद नहीं होंगे.

डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

मेथी के पेस्ट को स्कैल्प में लगाने से बाल बढ़ते हैं और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलती है. इसके साथ ही मेथी के पानी से बालों को धोने से भी डैंड्रफ कम होते हैं.

बाल घना करने के लिए-

बालों को घना बनाने के लिए मेथी के बीजों का पाउडर बना कर, उसमे नारियल या जैतून का तेल डाल कर मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को बालो पर लगाएं,और कुछ देर इसे सूखने के बाद बालों को धो लें.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: लड़के दिखना चाहते हैं Attractive तो अपनाएं ये खास टिप्स

बाल टूटना होगा कम

नारियल के तेल में मेथी के दाने मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और नहाने से पहले धो लें. इससे हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और बाल कम टूटते हैं.

गंजेपन से मिलेगी निजात

गंजेपन की शिकायत उम्र बढ़ने के कारण हो सकती है. इससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 2 बार मेथी के चूर्ण का लेप लगाएं. इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा.