News Nation Logo

Gray Hair Solution: सफेल बाल भी हो जाएंगे काले, ऐसे लगाएं कलौंजी और हिना का तेल

Gray Hair Solution: बालों को काला और घना करने की अगर सभी कोशिशें नाकाम हो गई हैं तो आप इस उपाय को आजमा करते हैं . सिर्फ आपको बालों में शैंपू करने से पहले इस तेल को सिर में लगाना है.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 14 Mar 2021, 01:00:00 PM
Hair Care

सफेल बाल भी हो जाएंगे काले, ऐसे लगाएं कलौंजी और हिना का तेल  (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

अगर आप भी बालों के झड़ने और उसके सफेद होने की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. बालों को काला और घना करने का हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे तो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई हेयर मास्क लगाने की जरूरत है और ना ही मार्केट में मिलने वाले हेयर कलर. हम जानते हैं कि आपके पास हमेशा इतना समय नहीं होता है कि आप हेयर मास्क या हेना पैक को बालों में लगा सकें. इसलिए हम आपके लिए एक पूरी तरह ऑर्गेनिक हेयर ऑइल बनाने की विधि लेकर आए हैं. 

इसे तैयार करने के लिए आपको प्याज के बीज, हिना पाउडर और आंवला पाउडर का उपयोग करना है. इन चीजों के नाम से ही आप समझ गई होंगी कि हम क्यों कह रहे है कि यह तेल बहुत असरकारी है. तो आइए जानते हैं इस ऑर्गेनिक हेयर ऑइल को तैयार करने और बालों में लगाने की विधि.

तेल बनाने के लिए आपको चाहिए ये चीजें

- कलौंजी यानी प्याज के बीज

- आंवला पाउडर

- हिना पाउडर

- मैथी दाना

- सरसों का तेल

सबसे पहले आप कलौंजी और मेथीदाना पीसकर इनका पाउडर बना लें. फिर धीमी आंच पर सरसों तेल गर्म होने के लिए रखें और हिना को छोड़कर एक-एक करके ये सभी पाउडर तेल गर्म होने के बाद इसमें डाल दें. आपको इस तेल को 2 से 3 मिनट के लिए पकाना है. अब लास्ट में इस तेल में हिना पाउडर डालें और सिर्फ 1 मिनट के लिए पकाएं. अब गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इस तेल को छान लें बालों में लगाएं और एक घंटा बाद शैंपू कर लें.

गायब हो जाएंगे सफेद बाल
अगर आप रातभर इस तेल को बालों में लगाना चाहती हैं तो इसमें भी कोई समस्या नहीं है आप रात में तेल लगाकर बालों को बांध लें और सुबह शैंपू कर लें. इस तेल का असर आपके सफेद बालों पर साफ दिखाई देगा. आप नोटिस कर सकती हैं कि सफेद बाल गायब जैसे हो गए हैं. नियमित रूप से इस तेल के उपयोग से आपको बहुत लाभ मिलेगा और सफेद बाल काले हो जाएंगे.

प्याज के बीज यानी कलौंजी
एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-फंगल और एंटी -बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं. ये बालों की जड़ों और सिर की त्वचा में जमा सभी तरह के बैक्टीरिया और फंगस को क्लीन कर देता है. इससे बालों जड़ों में रक्त का प्रवाह तेज होता है और बढ़े हुए ब्लड सर्कुलेशन से बालों का सफेद होना रूक जाता है.

-इस तेल को बनाने में उपयोग किए गए मेथी के बीज प्रोटीन, फॉस्फोरस और विटमिन्स से भरपूर होते हैं. ये खासतौर पर आपके बालों की ऊपरी परत पर चमक बनाए रखने और बालों में हुए डैमेज को दूर करने का काम करते हैं. मेथी के बीज सिर में जमा डैंड्रफ का काल होते हैं. जब बालों को पूरा पोषण मिलता है तो उनमें पिग्मेंटेनश शुरू हो जाता है. हेयर पिग्मेंटेशन की यही प्रक्रिया बालों को काला रंग देने का काम करती है.

हर दिन करें ये दो काम
बालों में काली रंगत को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए इस तेल के उपयोग के साथ ही आप इस हर दिन दो बार सिर में कंघी जरूर करें. इसके साथ ही दिन में 1 बार सिर्फ 5 मिनट के लिए ही सही अपने सिर में हल्की मालिश करें. इससे आपको लाभ होगा. कंघी करने और हल्के हाथों की मसाज करने से सिर की त्वचा में रक्त का प्रवाह और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है. इससे बालों को मजबूती मिलती है. उनकी चमक बढ़ती है और बाहरी कारणों जैसे तेज हवा, धूप, गर्मी और उमस इत्यादि से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

नेचुरल कंडीशनर है हिना
यह एक गलत फहमी है कि बालों में हिना का उपयोग सिर्फ उन्हें लाल रंगत देने के लिए किया जाता है. बल्कि हिना आपके बालों की कंडीशनिंग का काम भी करती है. आपके बालों का प्राकृतिक रंग बनाए रखने में हिना बहुत सहायक है. सरसों तेल, आंवला पाउडर, मेथीदाना इत्यादि के साथ मिलाकर जब हिना को बालों में लगाया जाता है तो यह सफेद बालों को काला करने में अहम भूमिका निभाती है. अगर आपके बाल सफेद होने लगे हैं और लगातार ग्रे हेयर बढ़ रहे हैं तो यहां बताए गए नुस्खे से बालों में हिना का उपयोग जरूर करें. आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देगा.

कमाल का असर करता है यह तेल
सरसों तेल आपके बालों को काला और घना बनाने में अहम भूमिका निभाता है. यदि सप्ताह में दो बार यहां बताई गई विधि से आप तेल तैयार करके इसे बालों में लगाएंगी तो आपके बाल काली हटाओं से हसीन और घने हो जाएंगे. सरसों तेल में ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही जिंक और फोलेट भी पाया जाता है. ये तत्व बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने में मदद करते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Mar 2021, 01:00:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.