News Nation Logo

Chhath Puja पर ये रंग पहनना होता है शुभ, मिलेगा ब्यूटीफुल और स्टाइलिश लुक

छठ पूजा का फेस्टिवल बस आने वाला है. बिहार में इस फेस्टिवल को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इस साल ये फेस्टिवल 10 नवंबर को है. क्योंकि दिवाली के 6 दिन बाद ही छठ मनाई जाती है. अब दिवाली का फेस्टिवल बस खत्म हुआ और छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 09 Nov 2021, 08:19:22 AM
Chhath Puja Indian dress colors

Chhath Puja Indian dress colors (Photo Credit: इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली:  

छठ पूजा का फेस्टिवल बस आने वाला है. यूपी और बिहार में इस फेस्टिवल को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इस साल ये फेस्टिवल 10 नवंबर को है. क्योंकि दिवाली के 6 दिन बाद ही छठ मनाई जाती है. ऐसे में दिवाली का फेस्टिवल बस खत्म हुआ और छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो गई है. दुनिया भर में छठ पूजा को बड़ी ही धूम-धाम से मनाने का तांता लगा हुआ है. इस दिन संतान मांगने से लेकर और भी बहुत सी इच्छाओं को पूरा करवाने के लिए लेडीज फास्ट रखती है. छठ पूजा बहुत ही कठिन मानी जाती है. हालांकि इस फेस्टिवल को लेकर लोग एक्साइटिड भी बहुत रहते है. इस पूजा को यादगार और कास बनाने के लिए सभी लेडीज सज-संवरकर पूजा में शामिल होती है और बेस्ट से बेस्ट ड्रेस कैरी करती है. इस पूजा में ज्यादातर लेडीज ऐसे तो इंडियन कपड़े ही पहनती है. क्योंकि इस दिन साड़ी पहनना बहुत ही शुभ माना जाता है. हालांकि आजकल ना सिर्फ साड़ी बल्कि सूट, शरारा वगैराह भी पहन लेती है. पहन आप कुछ भी सकते है लेकिन, जरूरी है कि कलर्स का ध्यान जरूर रखा जाए क्योंकि हिंदू कल्चर में फेस्टिवल और खास तौर से पूजा पाठ के दौरान कलर्स बेहद इंपोर्टेंट होते है. क्योंकि कई लेडीज फैशन के चक्कर में कलर्स पर ध्यान देना भूल जाती है. इसलिए, ये बहुत जरूरी है कि कपड़े पहनते हुए कलर्स पर स्पेशली ध्यान दिया जाए. तो, चलिए फटाफट से आपको छठ पूजा के दौरान पहनने वाले शुभ रंगों के बारे में बता देते है. 

                                       

छठ पूजा के दौरान येलो कलर पहनना शुभ माना जाता है. इसलिए, ज्यादातर येलो कलर ही पहना जाता है. लेडीज पूजा में येलो कलर की साड़ी पहनती है. आप भी अगर येलो पहनने की सोच रहे है. तो, येलो कलर की साड़ी पर मोटा बॉर्डर या पाइपिन अच्छा लुक देती है. लेडीज इस दिन नहाएं, खाएं और खरना वाले दिन येलो कलर की साड़ी या फिर सूट पहन सकती है. इसलिए, कंगना की ये येलो साड़ी छठ पूजा के दौरान पहनने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. 

                                       

वहीं इस दिन ग्रीन कलर भी पहना जा सकता है. ये कलर सुख और समृद्धि का प्रतीक होता है. इसलिए, छठ की पूजा में महिलाएं ग्रीन कलर की इंडियन ड्रेस पहनी जा सकती हैं. फिर चाहे वो ग्रीन कलर की साड़ी, सूट या शरारा कुछ भी हो. अब, ये ही देख लीजिए. इस मौके पर माधुरी दीक्षित की ये ग्रीन साड़ी कैरी करना एक अच्छा ऑप्शन है. जिसमें एकदम ट्रेडिशनल लुक मिलेगा. 

                                         

वहीं एक और शुभ कलर की बात करें तो उसमें रेड कलर भी आता है. रेड कलर वैसेृ तो करवा चौथ हो या दिवाली हर फेस्टिवल पर कैरी किया जाता है. ये तो सब जानते ही है कि रेड कलर सुहागिनों के लिए शुभ माना जाता है. ऐसे में पूजा-पाठ के दौरान लेडीज को साज-श्रंगार करना चाहिए. इसके साथ ही रेड कलर की साड़ी या सूट कुछ भी कैरी कर सकते है क्योंकि रेड कलर बहुत शुभ माना जाता है. आप चाहें तो प्रोपर रेड कलर या उसके अलग-अलग शेड्स कैरी कर सकते है. इसके लिए आप विद्या बालन के ये अलग-अलग साड़ी पैटर्नस पहनने के लिए चूज कर सकते है.  

First Published : 09 Nov 2021, 07:35:47 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.