logo-image

Berries से पाएं चमकती और ग्लोइंग स्किन, इस तरह से बनाएं फेसपैक

चेहरे पर अगर पिम्पल्स आ गए हैं या झुर्रियां हैं तो बेरीज का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. ब्लू बेरी, स्ट्रॉबेरी, रसबेरी, मलबेरी और चेरी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिनसे त्वचा लंबे समय तक चमकदार बनी रहती है.

Updated on: 15 Feb 2022, 11:20 PM

New Delhi:

बेरीज (Berries) अपने अक्सर खाई होगी. यह खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती हैं चेहरे पर लगाने में उतनी ही फायदेमंद हैं. चैहरे पर से दाग धब्बा हटाने के लिए और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप बेरीज से बने फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं. चेहरे पर अगर पिम्पल्स आगये हैं या झुर्रियां हैं तो बेरीज का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. ब्लू बेरी, स्ट्रॉबेरी, रसबेरी, मलबेरी और चेरी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिनसे त्वचा लंबे समय तक चमकदार बनी रहती है. तो चलिए जानते हैं कैसे बनाते हैं बेरीज का फेसपैक. 

यह भी पढ़ें- Singles खुद के साथ कैसे मनाएं Valentine's Day ? जानें कुछ सुपर Tricks

1- स्ट्रॉबेरी नींबू फेसपैक- स्ट्रॉबेरी में एंटी इंफ्लेमेटरी, एस्ट्रिंजेंट और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. इस फेसपैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में 3-4 स्ट्रॉबेरी लेकर मैश कर लें. अब इसमें नींबू डालें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. 

2- ब्लूबेरी, दही और शहद फेसपैक- इसके लिए आप थोड़ी ब्लूबेरी लेकर उन्हें मैश कर लें. अब इसमें दही और शहद मिला लें. इस पैक को अपने चेहरे पर करीब 15 मिनट रहने दें बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.  स्किन सॉफ्ट और ग्लो करने लगेगी. 

3- शहतूत और कच्चा दूध- शहतूत में भी विटामिन सी और विटामिन ए होता है. दूध के साथ इसे मिलाकर लगाने से त्वचा एकदम मुलायम हो जाएगी. आप इसके लिए शहतूत को पीस लें और उसमें दूध डालकर पेस्ट जैसा बना लें. अब इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा क्र छोड़ दें. फिर हलके गुनगुने पानी से धो लें. 

यह भी पढ़ें- Eyebrows बनवाने से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें, अपनाएं ये कुछ ख़ास टिप्स