logo-image

फेस पर आएगी चमक और गजब का निखार, जब अपनाएंगे ये घरेलू उपचार

स्किन को हेल्दी रखने में सबसे पहले लिस्ट में क्लींजिंग (cleansing) और मॉइस्चराइजिंग (moisturizing) शामिल है. ऐसे तो मार्केट में कई तरह के क्लींजर (cleanzer) मिलते हैं. लेकिन इसका एक ओर ऑप्शन है होम मेड क्लींजर (home-made cleanzer).

Updated on: 21 Sep 2021, 09:27 AM

नई दिल्ली:

उफ...उफ...उफ...ये गर्मी का मौसम. उस पर ये ऑयली स्किन और जाता हुआ निखार. भई सभी हैं परेशान. अब गर्मी है तो स्वेटिंग तो होगी ही. उस पर अगर किसी की ऑयली स्किन है तो साथ में फेस पर पिंपल की प्रॉब्लम शुरू. स्वेटिंग की चिपचिप से स्किन पर एलर्जी होने का भी खतरा. अब सर्दियों में तो क्रीम वगैराह कुछ भी लगा लो जल्दी स्किन सॉफ्ट हो जाती है. स्वेटिंग का झंझट नहीं होता. लेकिन, गर्मियों में बड़ा सोचना पड़ता है कि स्किन को सॉफ्ट भी रखना है लेकिन स्वेटिंग से भी बचाना है. तो जनाब करना ज्यादा कुछ नहीं है बस थोड़ा-सा डेली रूटीन में बदलाव करना है. अब बिना टाइम वेस्ट करना क्या-क्या है कर लीजिए नोट फटाफट.

                                         

स्किन को हेल्दी रखने में सबसे पहले लिस्ट में क्लींजिंग (cleansing) और मॉइस्चराइजिंग (moisturizing) शामिल है. ऐसे तो मार्केट में कई तरह के क्लींजर (cleanzer) मिलते हैं. लेकिन इसका एक ओर ऑप्शन है होम मेड क्लींजर (home-made cleanzer). जिसके लिए कॉकॉनट ऑयल (coconut oil), एप्पल साइडर विनेगर (apple seider vinegar), एलोवेरा (aloevera), शहद (honey), नींबू (lemon) और गुलाब जल (rose water) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इनके इस्तेमाल से स्किन इकदम साफ हो जाती है. मजे की बात है इनके कोई साइडइफेक्ट भी स्किन पर नज़र नहीं आएंगे. आप चाहें तो मॉइस्चराइजिंग बॉडी सोप (moisturizing body soap) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जो ये एनशयोर (ensure) करता है कि आपकी स्किन को सही न्यूट्रिएंट्स (nutrients) मिले. 

                                           

वहीं दूसरे नंबर पर एक अच्छी बैलेंसेंड डाइट (balanced diet) भी बेहद जरूरी होती है. जो कि हेल्दी स्किन का रिजल्ट देती है. हम जैसा खाना खाते हैं. वही हमारी बॉडी को हेल्दी रखती है और उसे खूबसूरत बनाती है. नैचुरली ब्यूटिफुल दिखने के लिए सबसे जरूरी यही है कि ज्यादा से ज्यादा नेचर (nature) के करीब रहा जाए क्योंकि हमारी डाइट हमारी स्किन की हेल्थ जुड़ी होती है. फूड कोलेजन प्रोडक्शन (collagen production) और हेल्दी सेल मेंमब्रेन्स (healthy cell membranes) में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स (nutrients), मिनरल्स (minerals) और प्रोटीन (protein), और यूवी एक्सपोजर (UV Exposure) जैसे नुकसानदायक स्ट्रेस से स्किन को सेफ रखता है.

                                     

पानी इंसान के लिए बेहद जरूरत होता है. ये तो सब जानते हैं. लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि ये स्किन के पोर्स (pores) को साफ करने में मदद करता है. ये एक ब्राईट कलर देता है क्योंकि ये आपकी बॉडीसे टॉक्सिन्स (toxins) को बाहर निकालता है. पानी को पीने से ग्लोइंग (glowing) और फ्लॉलेस (flawless) स्किन मिलती है. ये स्किन को नेचुरली हाइड्रेटेड (hydrate) और मॉइस्चराइज (moisturize) भी रखता है. जो आपके फेस की महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी कम करता है. ये सुबह-सुबह फेस पर आई पफीनेस (puffyness) से छुटकारा पाने में भी मदद करता है.