logo-image

Winter Makeup : क्या सर्दियों में मेकअप करने से स्किन खराब होती है?

बदलते मौसम का प्रभाव सबसे पहले त्वचा पर नज़र आने लगता है. हालांकि मौसम के अनुसार मार्केट में अलग-अलग मेकअप प्रोडक्ट मिलते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं कि वो आपकी स्किन के लिए सही हों. सर्दियों के मौसम में खासकर मेकअप आपकी स्किन खराब कर सकता है.

Updated on: 14 Jan 2024, 08:17 PM

नई दिल्ली:

बदलते मौसम का प्रभाव सबसे पहले त्वचा पर नज़र आने लगता है. हालांकि मौसम के अनुसार मार्केट में अलग-अलग मेकअप प्रोडक्ट मिलते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं कि वो आपकी स्किन के लिए सही हों. सर्दियों के मौसम में खासकर मेकअप आपकी स्किन खराब कर सकता है. विंटर सीजन में स्किन पहले से ही रुखी होती है. ऐसे में जब आप उस पर पाउडर या अन्य मेकअप का सामान इस्तेमाल करते हैं तो वो स्किन को खराब कर सकता है. हालांकि सर्दियों में मेकअप करने से स्किन खराब होने की संभावना हो सकती है, लेकिन यह बिल्कुल निर्भर करता है कि आप कैसे और कितना मेकअप कर रहे हैं और आपने कौन-कौन से प्रोडक्ट्स का उपयोग किया है. तो आइए सबसे पहले ये जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में मेकअप करने से कैसे स्किन खराब हो सकती है. 

अधिक मेकअप करना: अगर आप बहुत अधिक मेकअप करती हैं, तो यह आपकी स्किन को उसकी स्वाभाविक शुद्धि और सस्ती से वंचित कर सकता है. ज्यादा मेकअप लगाने से पोर्स बंद हो सकते हैं और स्किन के पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचने में बाधा हो सकती है.

बुरे क्वालिटी के प्रोडक्ट्स का उपयोग: अगर आप बुरे क्वालिटी के मेकअप प्रोडक्ट्स का उपयोग करती हैं जो हानिकारक चेमिकल्स या अधिक मात्रा में तेल और अन्य सांविदानिक योजकों को शामिल कर सकते हैं, तो यह स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है.

स्थिति अथवा त्वचा प्रकार के अनुसार: कुछ लोगों की स्किन अधिक संवेदनशील होती है और वे आसानी से तंतु, खुजली, या रैश का सामना कर सकते हैं, जिससे वे मेकअप करने से बचते हैं.

मेकअप हटाने की विधि: मेकअप को निकालने के लिए उपयोग किए जाने वाले सामान्य मेकअप रिमूवर्स और टोनर में शामिल होने वाले विभिन्न रेगिस्ट्रेंट्स के कारण भी स्किन को प्रभावित किया जा सकता है.

अच्छी स्किनकेयर रजिमें: सही स्किनकेयर रजिमें अपनाना भी महत्वपूर्ण है. यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकता है.

सर्दियों में मेकअप करने से स्किन को हानि हो सकती है, लेकिन यह बिल्कुल निर्भर करता है कि आप कैसे और कितना मेकअप कर रहे हैं, और आपने कौन-कौन से प्रोडक्ट्स का उपयोग किया है. स्वस्थ स्किनकेयर और सुरक्षित मेकअप प्रोडक्ट्स का चयन करना स्किन के लिए अच्छा हो सकता है.