logo-image

होली पर पक्का रंग लगवाकर न बने भूत, छुड़ाने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाए

नेचुरल कर्लस से होली खेलना समझदारी का काम होगा लेकिन फिर भी अगर आपको कोई पक्का रंग यानी केमिकल वाला रंग लगा देता है, तो आपको उसे छुड़ाने के लिए कई मशक्कत करनी पड़ती है.

Updated on: 04 Mar 2022, 06:38 PM

highlights

  • आज भी होली खेलना किसी चुनौती से कम नहीं है
  • होली गुलाल या पक्के रंगों के बिना अधूरी है
  • नेचुरल कर्लस से होली खेलना समझदारी का काम

New Delhi:

Happy Holi 2022 : कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए आज भी होली खेलना किसी चुनौती से कम नहीं है. पिछले साल कुछ लोगों ने होली खेलने से मना करदिया था. लेकिन इस बार होली की तैयारियां कई घरों में चल रही है. होली गुलाल या पक्के रंगों के बिना अधूरी है. जितना भी मना करो आपके पड़ोसी, दोस्त पक्के रंग से आपकी होली मना ही देते हैं. वैसे तो नेचुरल कर्लस से होली खेलना समझदारी का काम होगा लेकिन फिर भी अगर आपको कोई पक्का रंग यानी केमिकल वाला रंग लगा देता है, तो आपको उसे छुड़ाने के लिए कई मशक्कत करनी पड़ती है. तो चलिए आज  होली के बाद आप तुरंत पक्के रंग को कैसे छुड़ा सकते हैं. इससे आपके चेहरे और बॉडी पर पक्का रंग ज्यादा देर तक नहीं रह पाएगा. 

यह भी पढ़ें- मूंग और हरे प्याज़ की स्वादिष्ट टिक्की बनाएगी आपकी होली को ज़ायकेदार

चावल का आटा 

चावल का आटा नेचुरल स्क्रबर है. ऐसे में चावल का आटा आप डेड स्किन को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. चावल को दरदरा पीसकर उसमें शहद मिला लें, इसके बाद इसे फेसपैक की तरह अपने शरीर पर लगाएं और पक्का रंग छुड़ा लें. 

दही -

रंग खेलने के बाद नहाते वक्त इस दही से त्वचा को साफ करें. रंग  जब नहाने जाएं तब आप पूरे बॉडी पर दही लगा सकते हैं. इससे बॉडी पर मॉइस्चर भी बना रहेगा. 

बेसन से आएगा निखार-

होली के त्योहार पर रंग खेलने से पहले ही दूध-हल्दी-बेसन को मिलकार ऊबटन तैयार करके रख दें. नहाते समय एक बार पानी और साबुन से रंग उतारने के बाद इस ऊबटन को पूरे शरीर पर लगाकर स्क्रब और वॉश करें.

एलोवेरा जेल-

रंग खलने के बाद स्किन पर खुजली और ड्राइनेस हो जाती है. जब आप नहाने जाएं तब एलोवेरा जेल को अपनी स्किन पर लगा लें और उसके बाद नाहा लें.