logo-image

गर्मी का मार झेल रहे हाथ-पैरों के लिए घर बैठे करें मैनीक्योर और पैडीक्योर

आपको घर बैठे ही मैनीक्योर और पैडिक्योर करने के आसान तरीके बता रहें है। ये आपके बजट को बिगाड़े बिना आपके हाथ-पैरों की रंगत को निखार देंगे।

Updated on: 05 May 2017, 01:36 PM

नई दिल्ली:

गर्मियों में चेहरे के साथ-साथ हाथ और पैर भी धूल-धूप आदि के कारण अपनी रंगत को खो देते है। ऐसे में बार बार पार्लर जाना भी बजट को बिगाड़ देता है। इसलिए आज हम आपको घर बैठे ही मैनीक्योर और पैडिक्योर करने के आसान तरीके बता रहें है। ये आपके बजट को बिगाड़े बिना आपके हाथ-पैरों की रंगत को निखार देंगे।

इसे भी पढ़ें: सूती कपड़े, आरामदेह जूते..गर्मी की छुट्टियों पर जाने से पहले ये टिप्स जरूर पढ़ें

मैनीक्योर से ऐसे संवारे हाथ

  • मैनीक्योर करने से पहले नेल पॉलिश साफ कर लें। इसके बाद आप अपने नाखूनों को काट कर आकार देने के लिए फाइल करें। नाखूनों को हल्के कुनकुने बादाम या जैतून के तेल में डुबोएं। हाथों को तौलिए से पोछें । रुई के फाहे से नाखूनों के चारों तरफ फिर सफाई करें।
  • मैनीक्योर करने के लिए सबसे पहले हाथों में नमक मिले गुनगुने पानी में सोख लें। आर इसमें मीठा सोडा और शैंपू भी मिला सकती है। ये आपके हाथों की मसल्स को रिलैक्स करती है। साथ ही जमे बैक्टिरिया और डेड स्किन को निकालने में मदद करती है।
  • डेड स्किन को निकालने के लिए स्क्रब लगाइये। स्क्रबिंग एक्स्फोलिएट व गंदगी को दूर कर करता है। नेचुरल स्क्रबर बनाने के लिए कुछ चम्मच शक्कर, थोड़ी सी शहद, ओलिव आयल और दूध का मिश्रण लगा सकती है। अब हेड-क्रीम से अंगुलियों, हाथों तथा बाहों पर कुछ देर तक मसाज करें। रुई से क्रीम को साफ कर लें।
  • अगर आपको नेल पेंट लगाना है तो सबसे पहले बेस से शुरूआत करें। नेल पेंट लगाते वक्त ब्रश को सिर्फ एक ही दिशा में ना लेकर जाएं। एक कोट के बाद अगर नेल पेंट बाहर की ओर फैल जाए तो पहले उसे पेपर टॉवल की मदद से धीरे धीरे साफ करें और पोंछ लें।

इसे भी पढ़ें: टैनिंग हटाने के लिए घर बैठे आजमाएं ये टिप्स

पैडीक्योर से बढ़ाए पैरों की रौनक

  • पैडीक्योर करने के लिए भी सबसे पहले आप नेल पॉलिश उतार दें। उसके बाद गुनगुने पानी में तेल या बाथ सॉल्‍ट मिलाकर पैरों को भिगोएं। आप चाहे तो घर में उपलब्ध कोई शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकती है।
  • अब पैरों को पानी से निकालें और फिर नेल कटर से गीले और नाजुक नाखूनों को चौकोर आकार का काटें। इससे आपके नाखूनों का शेप देखने में अच्‍छा लगेगा।
  • प्यूमिक स्टोन को अपने पैरों पर जहाँ भी कड़क स्किन दिखे वहाँ घिसें ताकि ये कड़क चमड़ी निकल जाये। ये डेड स्किन होती है। इसे निकालना जरूरी होता है। घिसाई उतनी ही करें जितनी आपसे सहन हो। बहुत अधिक घिसने से दर्द ना हो इसका ध्यान रखें।
  • इसके बाद अच्छी क्वालिटी की फुट क्रीम और फुट स्क्रब से पूरे पैर पर हल्के हाथो से मसाज करें। स्क्रब घर पर भी बना सकते है। इसके लिए 2 चम्मच शक्कर , एक चम्मच जैतून का तेल , एक चम्मच शहद , एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच बाजरे का आटा या चावल का आटा मिलाकर इस मिक्स को स्क्रब की तरह काम में लें। अब आपके पैर कोमल हो जायेंगे। अब अपने पैरो को किसी साफ तौलिये से पोछकर सुखा लें।
  • अब आपको जो भी नेल पोलिश पसंद हो उसे अपने पैरो में लगा लें। अब आपके पैर सुन्दर तथा कोमल लगने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में पहाड़ों पर घूमने जाने से पहले अपनी त्वचा का रखें ख्याल

हाथ-पैरो को सुंदर तथा आकर्षित बनाने के लिए महीने में एक बार मैनीक्योर और पैडीक्‍योर जरूर करना चाहिए।

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें