logo-image

हफ्ते में 3 बार इन चीज़ों को लगाने से हर समस्या से मिलेगा निजात

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ये नुस्खा आपके लिए है. ऐसे लोगों को कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले काफी सोच-विचार करना पड़ता है. क्योंकि ऑयली स्किन पर मेकअप भी ज्यादा देर तक नहीं टिकता.

Updated on: 08 Dec 2021, 01:00 PM

New Delhi:

सर्दियों में स्किन की दिक्कत बहुत सारी होती है. कभी ऑयली तो कभो ड्राई. हालांकि ज्यादा स्किन को ड्राई होते हुए या फिर सफ़ेद लेयर सी पढ़ जाती है. उसके लिए आप मॉइस्टराइज़र का यूज़ कर सकते हैं. लेकिन स्किन जब ऑयली हो जाए तो इसको बहुत मुश्किल से ठीक किया जाता है. ऐसे ही कुछ तरीके हैं जिसको आप घर पर अपना कर अपने चेहरे को ठीक कर सकती हैं. इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे भी मिट जाएंगे और आपकी स्किन क्लियर और चमकती हुई दिखाई देगी.

यह भी पढे़ं- मोबाइल चलाने से लड़के का बिगड़ा दिमागी संतुलन, करने लगा अजीब हरकतें

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ये नुस्खा आपके लिए है. ऐसे लोगों को कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले काफी सोच-विचार करना पड़ता है. क्योंकि ऑयली स्किन पर मेकअप भी ज्यादा देर तक नहीं टिकता. अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो हम यहां आपको कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने से चेहरे पर नेचुरल निखार आ जाएगा. 

मसूर दाल फेस पैक 

दो चम्मच मसूर की दाल लें. अब इसमें एक चम्मच दही व गुलाब जल मिलाएं.  इस पैक को अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगा लें. यह पैक ऑयली स्किन की समस्या को दूर करेगा, इससे स्किन भी ज्यादा सॉफ्ट बन जाएगी. 

नीम फेस पैक के फायदे

आपको नीम की पत्तियां धोकर पीस लें. इसके बाद इसमें नीबू का रस मिला लें. हफ्ते में तीन से चार बार इसे लगा सकते हैं. इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर जो जाएंगे. साथ ही चेहरे पर पिम्पल की समस्या भी दूर हो जाएगी. इसके साथ ही आपके चेहरे पर निखार आएगा. 

यह भी पढे़ं- सावधान : सर्दियों में इन कपड़ों से हो सकती है एलर्जी, इन 5 बातों का रखें ख़ास ख्याल