News Nation Logo

सर्दियों में आपकी त्वचा मांगती है प्यार, कैसे करें देखभाल?

जानिए आसान तरीके जिन्हें अपना कर आप कर सकते हैं अपनी स्किन को पैंपर

Written By : Anjali Sharma | Edited By : Anjali Sharma | Updated on: 30 Nov 2020, 01:01:34 PM
Add a heading   2020 11 30T125240 820

Skin Care (Photo Credit: freepik and Coline Haslé)

नई दिल्ली:

सर्दियों में हर उम्र के लोगों की स्कीन में बदलाव होते हैं. कई लोगों की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. अगर आपकी त्वचा भी आपको 'बेरुखी' दिखाने लगी है तो ऐसे में जरुरी है त्वचा का ख्याल रखना. इसके लिए जुरी है हमें स्किनकेयर रूटीन बना कर उसे फॉलो करना. ठंड का मौसम स्कीन को ड्राय बनाता है. आपकी स्‍किन अगर ऑयली है तो आपकी भी ड्रायनेस महसूस होती होगी. ऐसे में इस मौसम में बहुत सारा पानी पीने के अलावा, स्‍किन की तेल से मालिश भी करनी चाहिए. लेकिन चेहरे की त्वचा की देखभाल कैसे करनी है, ये बड़ा सवाल है. जानिए आसान तरीके जिन्हें अपना कर आप कर सकते हैं अपनी स्किन को पैंपर

1) क्लींजिंग करें

क्लींजिंग से पहले सही तेल चुनने और मालिश करने की जरूरत है. तेल मालिश स्‍किन के पोर्स को ब्‍लॉक होने से बचाती है. सूरजमुखी, ऑल्‍मंड ऑयल का उपयोग चेहरे के लिए किया जा सकता है. रात में तेल लगाकर मालिश करें और उसे रातभर लगाकर छोड़ दें. फिर वॉटर बेस्‍ड क्लींजर का इस्तेमाल नियमित रूप से करें.

2) स्किन को टोन करें

फेस को साफ करने के बाद त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग टोनर का इस्तेमाल करें. टोनर से स्‍किन हाइड्रेट होती है. लेकिन इससे पहले टोनर को अच्छे से जान लें. उपयोग किए जाने वाले टोनर में तेज खुशबू, अल्कोहल या कोई और तेल न मिलाया गया हो.

यह भी पढ़ें- जिम नहीं ऑफिस में रहकर बढाए मेटाबॉलिज्म, आसानी से घटेगा वजन

3) सीरम का इस्तेमाल करें

अपनी स्‍किन टाइप के अनुसार सीरम चुनें. यह स्‍किन को पोषण देने का काम करता है. लेकिन अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप ओवर ड्रायइंग प्रोडक्ट का उपयोग न करें वर्ना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है.

4) मॉइस्‍चराइजर का उपयोग करें

स्किनकेयर रूटीन के सबसे आखिरी में मॉइस्चराइजर या फेस क्रीम का उपयोग करें. ऐसी क्रीम जिसमें ग्लिसरीन जैसे तत्‍व शामिल हों, यह आपकी स्‍किन में माइस्‍चराइजर को लॉक करेगा और त्वचा को मुलायम बनाएगा.

सोने से पहले मेकअप हटा दें. उसके बाद ऊपर दिया गया स्किनकेयर रूटीन फॉलो करें. 

First Published : 30 Nov 2020, 12:59:44 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.