logo-image

आंखों और स्किन के लिए बेस्ट है ओस की बूंदें, जानें कैसे करती हैं कमाल

आज की इस भागती-दौड़ती जिंदगी में कोई भी इन सब के लिए समय नहीं निकाल पाता. लेकिन क्या आपको पता है कि ओस की बूंदें सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

Updated on: 30 Jun 2022, 10:46 AM

New Delhi:

हमेशा से नानी-दादी, मम्मी यही समझाती हैं कि रोज़ सुबह सुबह उठकर ताज़ी हवा लेने से शरीर की आधी बीमारियां दूर भाग जाती है. जैसे बारिश के दिनों में मिटटी की खुशबू स दिमाग और मन शांत होता है.  कहते हैं ओस की बूंदों से ढकी घास पर चलने से सेहत को कई लाभ होते हैं, लेकिन आज की इस भागती-दौड़ती जिंदगी में कोई भी इन सब के लिए समय नहीं निकाल पाता. लेकिन क्या आपको पता है कि ओस की बूंदें सेहत के लिए फायदेमंद हैं. तो आइए जानते हैं ओस की बूंद किस तरह से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है.

यह भी पढ़ें- बारिश के वक़्त ऑयली स्किन से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये तरीके

ओस की बूंदों के सेहत पर होने वाले फायदे
–मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुबह की ओस वाटर वेपर्स से आती हैं. सुबह की ओस ठंडी मानी जाती है. आप ओस की बूंदों को किसी बर्तन में इकट्ठा करके रखें और इसे चेहरे पर लगाएं, तो स्किन की आधी समस्या दूर होती है. स्किन से डलनेस खत्म होती है. 

-सारा दिन काम करके शरीर थक जाता है. ऐसे में आप सुबह की ओस को एकत्रित करके पी भी सकते हैं. इससे शरीर तरोताजा हो जाता है। 

-यदि आपकी आंखें सुबह उठने के बाद लाल नजर आती हैं, तो इससे निजात पाने के लिए सुबह की ताजा ओस की कुछ बूंदों को अपनी प्रभावित आंखों में डाल सकते हैं. 

- ऑयली स्किन के लिए भी ओस की बूँदें फायदेमंद है. 

-सुबह की ओस की बूंदों को पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है.  इससे आप स्ट्रोक, हार्ट डिजीज, कार्डियक अरेस्ट के रिस्क से भी बचे रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें- इस पत्ते के इस्तेमाल से चेहरे से Tan हो जाएगा गायब, दाग धब्बे भी होंगे दूर