logo-image
लोकसभा चुनाव

Chikankari Outfit Styling: पहनती हैं चिकनकारी टॉप या कुर्ती, तो स्टाइलिंग का ये आइडिया आपके लिए हो सकते हैं बेस्ट

Chikankari Outfit Styling: अपनी नाजुक कढ़ाई और हवादार सूती कपड़ों के लिए मशहूर चिकनकारी सदियों से भारतीय फैशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है.

Updated on: 13 May 2024, 03:03 PM

नई दिल्ली:

Chikankari Outfit Styling: अपनी नाजुक कढ़ाई और हवादार सूती कपड़ों के लिए मशहूर चिकनकारी सदियों से भारतीय फैशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है. आज यह केवल पारंपरिक पोशाक तक ही सीमित नहीं है बल्कि आधुनिक डिजाइन और स्टाइल में भी लोकप्रिय है, चिकनकारी पोशाक को स्टाइल करने के कई तरीके हैं, चाहे आप किसी आकस्मिक अवसर या किसी विशेष अवसर के लिए कुछ ढूंढ रहे हों. आइए जान लेते है कुछ नए और बेहतरीन स्टाइलिंग टिप्स.

चिकनकारी स्टाइलिंग टिप्स

1. कुर्ते

चिकनकारी कुर्ते सबसे लोकप्रिय चिकनकारी आउटफिट में से एक हैं. इन्हें जींस, स्कार्ट या पलाज़ो के साथ पहना जा सकता है. अधिक औपचारिक लुक के लिए, आप इसे लहंगे या घाघरे के साथ भी पेयर कर सकती हैं. चिकनकारी कुर्ते विभिन्न रंगों और पैटर्न में आते हैं, इसलिए आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकती हैं.

2. लहंगे

चिकनकारी लहंगे किसी भी अवसर के लिए एकदम सही हैं, चाहे वह शादी हो या त्योहार. इन्हें सादे ब्लाउज या हैवी एम्ब्रॉयडेड ब्लाउज के साथ पहना जा सकता है. चिकनकारी लहंगे विभिन्न प्रकार के कपड़ों में आते हैं, जैसे सूती, रेशमी और जॉर्जेट.

3. स्कर्ट

चिकनकारी स्कर्ट जींस, टी-शर्ट या कुर्ते के साथ पहनने के लिए एकदम सही हैं. आप इन्हें विभिन्न प्रकार के जूते जैसे सैंडल, स्नीकर्स या हील्स के साथ पेयर कर सकती हैं. चिकनकारी स्कार्ट विभिन्न रंगों और पैटर्न में आते हैं, इसलिए आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकती हैं.

4. दुपट्टे

चिकनकारी दुपट्टे किसी भी आउटफिट में एकदम सही स्पर्श जोड़ते हैं.  आप इन्हें कुर्ते, लहंगे या यहां तक ​​कि जींस और टी-शर्ट के साथ भी पहन सकती हैं. चिकनकारी दुपट्टे विभिन्न प्रकार के कपड़ों में आते हैं, जैसे सूती, रेशमी और चिफॉन.

5. एक्सेसरीज

चिकनकारी आउटफिट को स्टाइल करते समय, ज्वेलरी और अन्य एक्सेसरीज के साथ प्रयोग करने से न डरें. चांदी, मोती या मीनाकारी के आभूषण चिकनकारी की नाजुक कढ़ाई के साथ खूबसूरती से पूरक होते हैं. आप अपने लुक को और भी निखारने के लिए स्टाइलिश बैग और जूते भी जोड़ सकती हैं.

चिकनकारी आउटफिट को धोते समय, हमेशा ठंडे पानी और हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें. इन्हें सीधे धूप में न सुखाएं, क्योंकि इससे रंग फीके पड़ सकते हैं. चिकनकारी कढ़ाई को नुकसान से बचाने के लिए उन पर भारी आभूषण न डालें.

चिकनकारी आउटफिट स्टाइल करने के लिए ये सिर्फ कुछ टिप्स हैं. थोड़ी रचनात्मकता और प्रयोग के साथ, आप ऐसे लुक बना सकती हैं जो स्टाइलिश और आरामदायक दोनों हों.

यह भी पढ़ें: Uttar Pradesh Famous Saree: ये हैं उत्तर प्रदेश की 5 मशहूर साड़ियां, पहनते ही आता है रॉयल लुक