logo-image

सर्दियों में ऐसे लाएं स्किन में निखार, गुलाब जल भी हैं चेहरे के लिए वरदान

एक कटोरी गुनगुना पानी लें और इसमें एक गुलाब के फूल की पंखुड़ियां मिलाएं. अब इसे 30 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इस मिश्रण को आप एक स्प्रे बोतल में डालें और अपनी स्किन को ताजा करने के लिए इसका उपयोग करें.

Updated on: 09 Dec 2020, 05:28 PM

नई दिल्ली:

आज के दौर में हर एक महिला और युवतियां स्किन से जुड़ी समस्याओं से जूझ रही है. मुंहासे, दाग-धब्बा और अन्य चीजों से मुक्ति पाने के लिए वो हर महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने से भी पीछे नहीं हटती है. इसके अलावा चमकदार और साफ-सुथरा चेहरा पाने के लिए महिलाएं पार्लर के महंगे फेस पैक पर भी हजारों रुपये खर्च कर देती है. लेकिन फिर भी उन्हें मन मुताबिक परिणाम नहीं मिल पाता है. वहीं ऑयली स्किन वाली युवती और महिलाओं के साथ स्किन से जुड़ी समस्या और भी ज्यादा होती है. ऐसे में हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है, जिसे अपनाकर आप सर्दियों में चमकदार और ग्लोइंग चेहरा पा सकती है. इसके साथ ही पिंपल्स और दाग-धब्बों से भी मुक्ति पा सकते हैं.

और पढ़ें: सर्दियों की धूप स्किन के लिए हो सकती है हानिकारक, ऐसे करें बचाव

ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल-

1. एक कटोरी गुनगुना पानी लें और इसमें एक गुलाब के फूल की पंखुड़ियां मिलाएं. अब इसे 30 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इस मिश्रण को आप एक स्प्रे बोतल में डालें और अपनी स्किन को ताजा करने के लिए इसका उपयोग करें.

2. पानी में नीम की कुछ पत्तियां डालकर उबाल लें और फिर इसे ठंडा कर लें. अब इसमें 4 से 5 बूंद एसेंशियल ऑयल डालकर मिला लें. फिर इसे एक बोतल में भरकर रोज इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन को काफी फायदा मिलेगा.

3.  एक चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसे एक स्प्रे बॉटल में डाल दें. अब इसमें आधा चम्मच ताजा नींबू का रस और पानी डाल दें.  इन सभी को अच्छी तरह से मिला लें. इस मिश्रण को आप फ्रिज में रख दें और ठंडा होने के बाद चेहरे पर इसका इस्तेमाल करें.

4. गुलाब जल आंखों को स्वस्थ रखता है. इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण आंखों को धूल, गंदगी, लालिमा और मेकअप उत्पादों के केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. दूध के साथ मिलाकर लगाने से यह आंखों के काले घेरे को भी दूर करता है.

5. गुलाब झुर्रियों को दूर कर त्वचा में कसाव लाकर जवां लुक देता है. रोजहिप सीड ऑयल का इस्तेमाल करें, जो विटामिन सी, तेल और प्रोटीन से समृद्ध होता है.

6. नियमित रूप से इस्तेमाल के लिए कॉटन बॉल या रूई के फाहे को गुलाब जल में भिगोकर इससे चेहरा साफ करें. यह प्राकृतिक टोनर का काम करता है. ऐसा आप सुबह और रात में सोने जाने से पहले कर सकती हैं. पानी में गुलाब जल डालकर आप स्नान भी कर सकती हैं, इससे चेहरे पर चमक आती है और इसकी सौम्य खुशबू से मानसिक तनाव व शारीरिक थकान भी दूर होती है.

7. गुलाब जल आंखों को स्वस्थ रखता है. इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण आंखों को धूल, गंदगी, लालिमा और मेकअप उत्पादों के केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. दूध के साथ मिलाकर लगाने से यह आंखों के काले घेरे को भी दूर करता है.