logo-image

पपीता खाने के ही नहीं लगाने के भी है अनेक फायदे, यहां जानें कैसे करें इस्तेमाल

पपीता खाना हेल्थ के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. पपीता एक ऐसा फल है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. पपीता अपने उच्च पोषक तत्व और फाइबर चीजों के लिए जाना जाता है.

Updated on: 29 Nov 2020, 04:46 PM

नई दिल्ली:

पपीता खाना हेल्थ के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. पपीता एक ऐसा फल है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. पपीता अपने उच्च पोषक तत्व और फाइबर चीजों के लिए जाना जाता है. इसमें  प्रो-विटामिन ए, सी, और फाइटो विटामिन,  फास्फोरस, मैग्नीशियम और बीटा जैसे अन्य पदार्थ भी शामिल रहते हैं. यहीं वजह है कि पपीता न सिर्फ हेल्थ के लिए बल्कि स्किन के लिए भी काफी लाभकारी होता है. पपीता का फेस पैक लगाने से तमाम स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलता है. तो आज ह हम आपको बताएंगे कि पपीता का इस्तेमाल कैसे करना है, जिससे आप बेदाग और निखरी स्किन हासिल कर सके.

और पढ़ें: चेहरे के लिए वरदान है एलोवेरा, यहां जानें इसे लगाने के फायदे

साफ और फ्लॉलेस स्किन के लिए- 

साफ और फ्लॉलेस स्किन के लिए पपीते का इस्तेमाल करें. पपीते का गूदा लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़े. इसके बाद 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें. ये आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमेंद होगा.

चेहरे पर निखार के लिए-

पपीते के छिलकों को महीन पीस लें अब इसमें थोड़ा सा पपीता का गूदा भी मिला लें. इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें और सूखने के बाद पानी से अच्छी तरह चेहरा धो लें. कुछ दिनों तक लगातार इस फेसपैक का इस्तेमाल करें, चेहरे पर निखार आएगा.

ग्लोइंग स्किन के लिए पपीता में मिलाएं ये चीजें-

सबसे पहले पपीते को अच्छे से मैश करें और इसमें तीन चम्मच शहद और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें और सूखने दें. जब ये सूख जाएं तो अपने हाथों को पानी से गीला करें और इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मलें. इसके बाद साफ पानी से धो दें. ये फेस पैक आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा.

सनबर्न के लिए-

पपीता और खीरे को कच्चे दूध के साथ मिक्स कर पेस्ट बना लें. अब इसमें मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स कर लें. इसे अपने सनबर्न स्किन पर लगाएं. आपकी स्किन को फायदा मिलेगा.

इन स्किन समस्याओं से मिलती है मुक्ती- 

- पपीते के इस्तेमाल से आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है.

- कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाता है.

- पपीता चेहरे को बेदाग बनाकर उसे निखारता है.

- डार्क सर्कल से परेशान है तो पपीता लगाएं, इससे आपको छुटकारा मिलेगा.

- पपीता टैन को दूर करने में मदद करता है.

- चेहरे की झर्रियों को कम करता है.

- पपीता के इस्तेमाल से आप मुलायम स्किन पा सकते हैं.

- चेहरे में नमी बनाएं रखता है.