logo-image

संतरे के छिलकों को चेहरे पर लगाने से या फेकने से पहले जान लें ये बातें

संतरा खाते वक्त अक्सर लोग संतरे का छिलका फेक देते हैं. कुछ लोग चेहरे पर लगा लेते हैं. हालांकि चेरे पर लगाना सही है लेकिन इसके कई और अनुसने फायदे हैं.

Updated on: 03 Apr 2022, 03:35 PM

New Delhi:

संतरा (Orange)  ऐसा फल है जिसको आप सर्दी हो या गर्मी दोनों सीजन में खा सकते हैं.  यह फल विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. संतरा खाना बच्चों से लेकर बड़ों तक का सबसे पसंदीद फल है. संतरा खाते वक्त अक्सर लोग संतरे का छिलका फेक देते हैं. कुछ लोग चेहरे पर लगा लेते हैं. हालांकि चेरे पर लगाना सही है लेकिन इसके कई और अनुसने फायदे हैं. तो चलिए जानते हैं इसके छिलके के अनसुने फायदे. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में स्किन की केयर करें Ice Facial से, Eye Bags से मिलेगी राहत

संतरे के छिलके के फायदे-

संतरे के छिलकों को साफ करके धूप में अच्छी तरह से सुखाना पड़ेगा. जब यह अच्छी तरह से सूख जाएं तब आप इनका बारीक पाउडर बनाकर रख लें. यह पाउडर सालों तक ना खराब होता है ना ही इसमें किसी प्रकार के कीड़े लगते हैं.

दातों का पीलापन दूर करने में-

संतरे के छिलके में दांतों के पीलेपन दूर करने वाले तत्व पाए जाते हैं. साथ ही यह हमारे दांतो को सफेद करने में भी मददगार हैं. संतरे के छिलकों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दांतो को सुरक्षित और मजबूत बनाते हैं. 

स्किन की समस्याओं को सुल्हाएं-

 संतरे के छिलकों को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है. संतरे के छिलके का पाउडर ब्लैक हेड, मुहांसों और दाग धब्बों को हटाने में काफी कारगर है. संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा में ग्लो बढ़ाता है. आप अपने चेहरे पर ग्लो बढ़ाने या फिर टैनिंग को हटाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में दूध या दही मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट तक रखें फिर साफ़ पानी से धो लें. 

बालों के लिए कंडीशनर-

विटामिन सी बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है. संतरे को इसके छिलके समेत पीस लेने के बाद यह एक सीरम बन जाता है. जिसे आप बालों में लगा सकते हैं. संतरे के इस सीरम का लगातार इस्तेमाल करने के बाद बाल सॉफ्ट और स्मूथ हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- अब स्किन पर धूप और धूल नहीं करेगी असर, कच्चे दूध से करें स्किन की केयर