logo-image

Beauty Tips: हाथों को मुलायम और सुंदर बनाने के ये हैं घरेलू टिप्स, बस करना होगा ये काम

न टिप्स का पालन करके आप अपने हाथों की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं और उन्हें स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं. लेकिन फिर भी आपके हाथ अगर मुलायम नहीं हो रहे तो आप इन घरेलू टिप्स को फॉलो करें. 

Updated on: 30 Jan 2024, 07:03 PM

नई दिल्ली:

Beauty Tips: हाथों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से हाथों की सफाई करें, खासकर बार-बार हाथ धोने के बाद. अपने हाथों को मुलायम बनाए रखने के लिए नियमित रूप से मोस्ट्राइजर लगाएं. हाथों की त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए नैचुरल एक्सफोलिएटर का उपयोग करें. हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए वैसे तो मार्केट में कई तरह के क्रीम भी उपलब्ध हैं, लेकिन मैं आपको घरेलू टिप्स बता रहा हूं जिससे आपके हाथों की खूबसरती निखर जाएगी. लंबे समय तक सूर्य की धूप में रहने से हाथों की त्वचा का कालापन बढ़ सकता है, इसलिए धूप से बचें. हाथों की सुंदरता के लिए पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स वाला आहार लें. नियमित रूप से हाथों के लिए नेचुरल मास्क का उपयोग करें, जैसे कि हल्दी, दही, और अलोवेरा. इन टिप्स का पालन करके आप अपने हाथों की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं और उन्हें स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं. लेकिन फिर भी आपके हाथ अगर मुलायम नहीं हो रहे तो आप इन घरेलू टिप्स को फॉलो करें. 

हाथों को मुलायम और चिकने बनाने के लिए कुछ सरल घरेलू टिप्स हैं-

घी और शहद: रोजाना सोने से पहले घी और शहद का मिश्रण लगाकर मसाज करें। इससे आपके हाथ मुलायम और चमकदार बनेंगे.

नींबू का रस: नींबू का रस और नमक मिलाकर हाथों पर मसाज करें। यह आपके हाथों की त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाए रखेगा.

बादाम का तेल: रात को सोने से पहले बादाम का तेल लगाकर मसाज करें। यह आपके हाथों को नरम और त्वचा को सुंदर बनाए रखेगा.

ग्लिसरीन: ग्लिसरीन और रोज़ वॉटर का मिश्रण बनाकर हाथों पर लगाएं। इससे आपके हाथ नरम और मुलायम होंगे.

हल्दी और दही: हल्दी और दही का मिश्रण बनाकर हाथों पर लगाएं। इससे आपके हाथों की त्वचा को मुलायम और सुंदर बनाए रखेंगे.

इन घरेलू टिप्स का पालन करके आप अपने हाथों की त्वचा को मुलायम और चिकनी बना सकते हैं. जब आप किसी से मिलते हैं तो आप सबसे पहले उससे  हाथ मिलाते हैं या फिर नमस्ते करते हैं. ऐसे में आपके हाथ सबसे पहले नज़र आते हैं. ये अगर रुखे हों तो आपकी सारी पर्सनेलिटी खराब हो जाती है तो आप इन घरेलू उपायों से आपने हाथों को खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं.