News Nation Logo
Banner

डार्क सर्कल से लेकर इन चीजों को दूर करता है टमाटर, जानें फायदें

अगर आप इन काले घेरों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर में खाने में इस्तेमाल होने वाला लाल टमाटर का उपयोग इसके लिए बिल्कुल सही रहेगा. टमाटर में मौजूद ब्लीचिंग खूबियां स्किन की रंगत को हल्का करने का काम करती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 11 Sep 2020, 12:32:01 PM
beauty home remedies tips

Beauty Tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

कमजोरी और थकान के चलते आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स अक्सर हमारी सुंदरता को खराब करती है. आंखों के आस पास की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में ज़्यादा सेंसेटिव होती है. इस हिस्से में रक्त का परवाह सही ढंग से ना होने पर त्वचा की रंगत में बदलाव आ जाता है जो डार्क सर्कल का कारण बनती है.

अगर आप इन काले घेरों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर में खाने में इस्तेमाल होने वाला लाल टमाटर का उपयोग इसके लिए बिल्कुल सही रहेगा. टमाटर में मौजूद ब्लीचिंग खूबियां स्किन की रंगत को हल्का करने का काम करती है. इसमें मौजूद विटामिन ए, बी और सी बेजान त्वचा को हील करती है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो डार्क स्किन और पिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करते हैं. इन घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके आप असरदार तरीके से डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं.

और पढ़ें: बेसन खाने ही नहीं लगाने के भी है कई फायदें, झर्रियां और पिंपल के दाग होंगे दूर

1. टमाटर और एलोवेरा

टमाटर जहां स्किन को निखारने का काम करता है वही एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट करता है. इसके लिए एलोवेरा की पत्ती और टमाटर का पेस्ट लें. ताज़ा एलोवेरा की पत्ती से सफ़ेद एलोवेरा जेल निकाल कर साफ़ कटोरी में डाले. अब एक टमाटर का पेस्ट बनाकर उसे एलोवेरा जेल में डालें और अच्छे से मिक्स करें. इस पेस्ट को लगाकर 15 मिनट बाद अपना चेहरा साफ़ पानी से धो लें.

2. माटर और नींबू

टमाटर और नींबू में लाइटनिंग प्रॉपर्टी होती है जो आंखों के नीचे काली घेरों को ठीक कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच टमाटर का जूस 1 चम्मच नींबू का रस को एकसाथ मिला दे. रुई का इस्तेमाल करके इसे आंखों के नीचे लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें. आप इस मिश्रण को दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. टमाटर, बेसन और नींबू

नींबू की ब्लीचिंग शक्ति और बेसन अतिरिक्त तेल हटाने की क्षमता मिलकर त्वचा के लिए बढ़िया मास्क तैयार करते हैं. इसे बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच टोमेटो प्यूरी, आधा चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच बेसन ले. अब एक साफ कटोरी में ताज़ा टमाटर प्यूरी और नींबू का रस मिलाएं. अब उसमे बेसन डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस मिक्सचर को आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए रहने दें. अब ठंडे पानी से धो लें. आप इस मिश्रण को हफ्ते में दो से तीन बार आज़मा सकते है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले अपनी त्वचा के हिसाब से लगाएं नाइट क्रीम, होंगे अनेक फायदें

4. टमाटर, पुदीना और खीरा

खीरा त्वचा को हाइड्रेट करता है, जबकि पुदीने के पत्ते आंखों के नीचे की त्वचा से पिगमेंटेशन दूर करते हैं. इसके लिए 1 चम्मच टमाटर की प्यूरी, 5-6 पुदीने के पत्ते और 1 चम्मच खीरे का पेस्ट ले. टमाटर की प्यूरी में खीरे का पेस्ट मिला दें. अब पीसी हुई पुदीने की पत्तियों को टमाटर और खीरे के पेस्ट में मिलाएं. आंखों के नीचे इस पेस्ट की एक लेयर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब सादे पानी से चेहरा अच्छी तरह धो लें.

First Published : 11 Sep 2020, 12:31:58 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.