logo-image

Dark Lips Remedies and Causes: काले होंठों पर आएगा गुलाबी निखार, जब बदलेंगे ये आदतें और आजमाएंगे ये नुस्खा दमदार

लिप्स आपके फेस का सेंटर होते है. अगर वो ही खूबसूरत नहीं दिखते तो फेस भी अच्छा नहीं लगता. ऐसे में आज हम आपको आपकी वो हैबिट्स (Dark Lips Remedies and Causes) बता रहे हैं जिनके चलते आप अपने होंठ खराब कर बैठते हैं साथ ही घरेलू नुस्खा भी बताएंगे.

Updated on: 06 Feb 2022, 04:59 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में जहां एक दिक्कत स्किन और बालों को आती है. वहीं एक प्रॉब्लम लिप्स यानी आपके होंठों को भी झेलनी पड़ती है. वो हैं होंठों के काले (dark lips) होने की. जो कि हमें अपनी ही कुछ बुरी आदतों के चलते झेलनी पड़ती है. लिप्स आपके फेस का सेंटर होते है. अगर वो ही खूबसूरत नहीं दिखते तो फेस भी अच्छा नहीं लगता. ऐसे में कुछ लड़कियां तो लिपस्टिक लगाकर कवर कर लेती हैं. लेकिन, कुछ लड़कियों को लिपस्टिक लगाना पसंद नहीं होता. ऐसे में आज हम आपको आपकी वो हैबिट्स (dark lips causes) बता रहे हैं जिनके चलते आप अपने होंठ खराब कर बैठते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी इन बुरी आदतों को छोड़ें और साथ ही वो नुस्खा भी देख लें जो आपको इस समस्या (dark lips treatment) से आपको निजात दिला सकता है. 

यह भी पढ़े : Rose Day 2022: गुलाब के फूल में छिपे हैं कुछ दिलचस्प राज, जान लें इजहार करने से पहले आज

गरम कॉफी या चाय पीना
कैफीन से भरपूर गरम चीजें आपके होंठों को डैमेज कर सकती हैं. आपको अपनी इस आदत को वक्त रहते बदल देना चाहिए और बहुत ज्यादा गरम कॉफी या चाय पीने से बचना चाहिए.

स्मोक करना
स्मोकिंग यानी धूम्रपान (smoking) की वजह से ज्यादातर लड़कों और लड़कियों के होंठ काले पड़ते हैं. इस आदत को सुधार लेंगे तो होंठ भी चैन की सांस ले पाएंगे.

यह भी पढ़े : Rose Day 2022 Wishes: इस प्यार भरी शायरी से करें रोज डे की शुरुआत, होंठों पर आ जाएगी दिल में छुपी बात

होंठों से डेड स्किन ना हटाना
जिस तरह आप अपने चेहरे को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करते हैं उसी तरह अपने होंठों को भी करना शुरू कर दीजिए जिससे उनकी ऊपरी परत या डेड स्किन (dead skin) सेल्स निकल सके.

होंठ हमेशा दांतों से काटना या चूसते रहना
ये आदत बहुत बुरी है जो न सिर्फ होंठों को काला करती है बल्कि उन्हें ड्राई और सूखा भी बनाती है. ये आदत उनकी प्रोटेक्टिव लेयर को भी डैमेज कर देती है. इसलिए, वक्त रहते इस आदत को बदल लेना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Trending Payal Designs: शादी में पहनेंगी ये ट्रेंडी और खूबसूरत पायल, पैरों की खूबसूरत जाएगी बढ़

घरेलू नुस्खा
काले होंठों की प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) में नारियल का तेल मिलाकर सॉफ्ट पेस्ट बना लें और इसे होंठों पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस नुस्खे से आपके होंठों का कालापन दूर हो जाएगा. इसे ध्यान से लगाएं वरना आपके होंठों के आस-पास की स्किन हल्दी से पीली पड़ सकती (dark lips home remedies) है.