logo-image

इन फलों के छिलके की मदद से चेहरे को बनाएं बेदाग और चमकदार, जानें यहां कैसे करें इस्तेमाल

अनार के दाने ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी काफी फायदेमंद होता है. अनार का छिलका  चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ ही टैनिंग को भी दूर करता है. इसके अलावा इसकी मदद से चेहरे की झर्रियों को भी कम किया जा सकता है.

Updated on: 17 Apr 2021, 03:54 PM

नई दिल्ली:

गर्मियों का मौसम आ चुका है. ऐसे में हमें अपनी स्किन की देखभाल करने की खास जरूरत होती है. गर्मियों में पसीना और तेज धूप के कारण हमारी हमारी स्किन डल और टोन हो जाती है. इसके साथ अन्य मौसम के मुकाबले इन दिनों हमारी बॉडी को पानी की आवश्यकता भी अधिक होती है. अगर पानी की कमी हुई तो चेहरे से रौनक भी गायब हो जाती है. ऐसे में हमें पेय पदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए. अगर ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है तो आप चाहे फलों के छिलके का इस्तेमाल भी स्किन की देखभाल के लिए कर सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं फलों के छिलकों के फायदें के बारे में.

और पढ़ें: Beauty Tips: घर में आसानी से ऐसे दूर करें ब्लैक और व्हाइटहेड्स की समस्या

अनार 

अनार के दाने ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी काफी फायदेमंद होता है. अनार का छिलका  चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ ही टैनिंग को भी दूर करता है. इसके अलावा इसकी मदद से चेहरे की झर्रियों को भी कम किया जा सकता है. अनार के छिलकों को सूखा ले और फिर इसे पीस लें. अब दो चम्मच पाउडर में दो चम्मच गुलाब जल मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें. 20 से 25 मिनट के बाद साफ पानी से अपना चेहरा साफ कर लें.

संतरा

गर्मी के दिनों में संतरा हर घर में पाया जाता है. ऐसे में आप इसके छिलकों को सूखा कर स्टोर कर के भी रख सकते हैं. संतरे का छिलक चेहरे से दाग धब्बे, पिंपल्स और टैनिंग को दूर करने में मदद करता है.  संतरे के छिलका को बारिक पीस कर इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद इसमें जो चम्मच कच्चा दूध और दो चुटकी हल्दी डाल दें. अब अच्छे से इसका पेस्ट बनाकर और इसके अपने चेहरे पर लगा लें. 

नींबू 

नींबू के छिलके को पीसकर पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल चेहरे पर फेस पैक की तरह से कर सकते हैं. इसके साथ ही आप नींबू का रस निकालने के बाद इन छिलकों को सीधे तौर पर भी चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ कर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे चेहरे की त्वचा साफ़ होती है और ग्लो बढ़ता है.

पपीता

पपीता के छिलके को सूखा लें और इसे बारीक पीस लें. अब दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरिन मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं. इसके बाद जब फेसपैक सूख जाएं तो साफ पानी से चेहरा धो लें. पपीता का छिलका आपके चेहरे की चमक को बढ़ाएगा. इसके साथ ही रूखापन भी दूर करेगा.