logo-image

Beauty Tips: Amla फेस पैक के ये फायदे कमाल, झुर्रियों और दाग-धब्बों से दिलाएं निजात

आंवला खाना हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन, वहीं आवला स्किन (glowing skin) को भी बेहद फायदे पहंचाता है. इसमें विटामिन C,आयरन, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसका फेस पैक भी बेहद फायदेमंद होता है.

Updated on: 26 Dec 2021, 12:43 PM

नई दिल्ली:

आंवला जितना खाने के काम आता है. उतना ही फेस (amla face pack) पर लगाने के काम भी आता है. आंवला खाना हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन, वहीं आवला स्किन (glowing skin) को भी बेहद फायदे पहंचाता है. इसमें विटामिन C, आयरन, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसमें कुछ ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो स्किन के दाग-धब्बो और झुर्रियों को कम करके आपकी स्किन में जान डाल सकते है. इसी के चलते लोग सुबह के रूटीन में आंवले का जूस पीते है. आप चाहें, तो आंवले से फेस पैक भी बना सकते है. तो, चलिए फटाफट देख लेते है कि इसका फेस पैक बनेगा कैसे. 

                                   

आंवले का फेस (face pack for pimples) पैक अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है. 

                                     

आंवला और एवॉकाडो फेस पैक 
जिसमें सबसे पहले आंवले और एवॉकाडो का फेस पैक (glowing skin face pack) आता है. इसके लिए बस आपको दो टीस्पून एवॉकाडो पेस्ट और दो ही टीस्पून आंवले का रस चाहिए. उसके बाद इन दोनों चीजों को एक बोल में मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर उस पेस्ट को अपने फेस पर अच्छी तरह लगा लें और लगभग 20 मिनट बाद साफ पानी से फेस को धो लें. हफ्ते में दो बार ये फेस पैक लगाने से स्किन में निखार नज़र आने लगेगा.

                                     

आंवला और पपीता फेस पैक 
वहीं फेस पैक की लिस्ट में अगला नंबर आंवले और पपीते के फेस पैक का आता है. इसके लिए बस आपको दो टेबलस्पून आंवले का जूस और दो ही टेबलस्पून पपीते का गूदा चाहिए. अब, बताते है बनाने का तरीका तो इसे बनाने के लिए पपीते के गूदे को अच्छी तरह से मैश कर लें. फिर इसमें आंवला पाउडर मिला दें. उसके बाद एक कटोरे में दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर उसमें रुई को भिगोएं फिर इसे अपने फेस पर 20 मिनट के लिए लगा लें. इससे टैनिंग दूर होने लगती है. 

                                   

आंवला और टमाटर फेस पैक 
स्किन ग्लो के लिए आंवला और टमाटर का फेस पैक भी बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए बस एक टीस्पून आंवला पाउडर और एक टमाटर का गूदा लें लें. उसके बाद टमाटर के गूदे को अच्छी तरह मैश करके उसका पेस्ट बना लें और उसमें आंवला पाउडर मिला लें. पिर उस पेस्ट को फेस पर अच्छी तरह लगा लें. लगभग 15 मिनट बाद फेसको साफ पानी से धो लें. रोजाना इस फेस पैक को लगाने से सन बर्न के निशान दूर हो जाते हैं. स्किन ग्लो करने लगती है. 

                                       

आंवला और दही-शहद फेस पैक 
इसी में लास्ट नंबर पर आंवले में दही और शहद का फेस पैक आता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आंवला पाउडर, दही और शहद को अच्छे से मिक्स कर लें. फिर इसका अच्छे से पेस्ट तैयार करें और फेस पर अच्छे से लगा लें. उसके 15 से 20 मिनट के बाद फेस को साफ कर लें.