News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर लगाएंगे ये घरेलू उबटन, चांद की तरह चमकने लगेगी स्किन

दलिए के उबटन को लगाने से स्किन क्लीयर होती है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidants) और एंटी इंफ्लामेटरी (anti-inflammatory) क्वालिटीज स्किन पर होने वाली इचिंग की प्रॉब्लम को दूर करती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 23 Oct 2021, 10:27:38 AM
Daliya Face Pack

Daliya Face Pack (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दलिए के उबटन को लगाने से स्किन क्लीयर होती है.
  • इस उबटन का इस्तेमाल करने से स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद मिलती है.
  • ये स्किन की फाइन लाइन्स को हल्का करने और स्किन की लेयर स्मूद बनाने में भी मदद करता है.

नई दिल्ली:

फेस्टिव सीजन चल रहा है. अभी नवरात्रि गए है. अब, करवा चौथ आने वाला है. उसके बाद दिवाली, गोवर्धन और भाई दूज का फेस्टिवल भी आने को है. ऐसे में कपड़ों की शॉपिंग तो जबरदस्त चल ही रही है. लेकिन, साथ में ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी खूब बिक रहे है. भई बिके भी क्यों ना. करवा चौथ जो है. एक तो लेडीज का फेस्टटिवल. ऐसे में ब्यूटी प्रोडक्ट्स तो बिकने ही है. क्योंकि करवा चौथ ऐसा फेस्टिवल है जिस पर लेडीज को सुंदर दिखने की लगी रहती है.  ना सिर्फ हस्बैंड के सामने बल्कि दूसरी लेडीज से ज्यादा ब्यूटिफुल लगना होता है. इस करवा चौथ को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए ब्यूटिफुल लगने का ऐसा घरेलू नुस्खे लाए है. जिनसे आप करवा चौथ पर चांद की तरह दमकेंगी. उस घरेलू नुस्खे का नाम दलिए का उबटन है. तो बिना टाइम वेस्ट किए सबसे पहले इसके फायदे सुन लीजिए उसके बाद इसे बनाने का तरीका देखेंगे. 

                                           

दलिए के उबटन को लगाने से स्किन क्लीयर होती है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidants) और एंटी इंफ्लामेटरी (anti-inflammatory) क्वालिटीज स्किन पर होने वाली इचिंग की प्रॉब्लम को दूर करती है. इस उबटन का इस्तेमाल करने से स्किन को मॉइश्चराइज (moisturize) करने में मदद मिलती है. इसकी वजह से स्किन की सारी ड्राइनेस (dryness) खत्म हो जाती है. साथ ही इसे लगाने से डेड सेल्स, धूल, मिट्टी, एक्स्ट्रा ऑयल को भी आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है. 

                                           

दलिया सभी स्किन टाइप के लिए बेहद फायदेमंद है. दलिया ना सिर्फ स्किन को मॉइसचराइज करता है. बल्कि स्किन को न्यूट्रिएंट्स देने का भी काम करता है. दलिया एक नैचुरल क्लींजर है. ये ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एक बेहतरीन एलिमेंट है. ये स्किन की फाइन लाइन्स को हल्का करने और स्किन की लेयर स्मूद बनाने में भी मदद करता है. इस दलिए से ना सिर्फ स्किन क्लीयर होती है बल्कि डैमेज्ड स्किन भी जल्दी ठीक हो जाती है. साथ ही इसमें विटामिन E भी होता है. जो स्किन में मेलेनिन प्रोडक्शन (melanin prduction) को कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे स्किन चमकती हुई नजर आती है.  

                                           

अब इसे बनाने का तरीका भी देख लीजिए जो ये है कि सबसे पहले एक कटोरी में दलिया लें. उसमें एलोवेरा जेल, गुलाब जल, कच्चा दूध और हल्दी पाउडर डाल लें. उन सबको अच्छे से मिक्स कर लें. फिर इन सबको अच्छे से मिलाएं. मिक्सी में पीस लें. लेकिन, इसे दड़दड़ा ही पीसें. इस बात का स्पेशली ध्यान रहे कि ऑयली स्किन वाले कच्चे दूध की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. उसके बाद इसका एक स्मूद-सा पेस्ट बनाकर रेडी कर लें. इस मिक्सचर को फेस पर सिर्फ 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. उसके बाद जब ये सूख जाए तो इसे धो लें. इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें. आपको तुरंत ही फर्क महसूस होने लगेगा. 

First Published : 19 Oct 2021, 07:29:07 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.