logo-image

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में Dry Skin से हैं परेशान, ये तेल ग्लो लाने में साबित होंगे वरदान

सर्दियों में अक्सर स्किन प्रॉब्लम्स बहुत बढ़ जाती है. जिसमें सबसे ज्यादा दिक्कत स्किन ड्राई (dry skin) और डल होने की आती है. इसके लिए मार्केट के लॉशन से बेहतर घरेलू तरीके काम आएंगे. जो जड़ से इस प्रॉब्लम को खत्म कर देंगे. तो, देख लें वो क्या है.

Updated on: 27 Jan 2022, 02:55 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर स्किन प्रॉब्लम्स बहुत बढ़ जाती है. जिसमें सबसे ज्यादा दिक्कत स्किन ड्राई (dry skin) और डल होने की आती है जो कि बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है. ड्राई स्किन तो है ही एक प्रॉब्लम लेकिन इसके साथ ही एक दिक्कत ऑयली स्किन भी है. जिस पर सर्दियों में असर देखने को मिलता है. इसका नतीजा ये होता है कि हाथों और पैरों में ड्राईनेस आने लगती है. जहां ये डलनेस देखने में अच्छी नहीं लगती. वहीं इससे नुकसान भी बहुत होता है. क्योंकि स्किन धीरे-धीरे फटना शुरू हो जाती है. इस प्रॉब्लम से मार्केट के केमिकल भरे लॉशन्स से कुछ नहीं होगा. इससे आपको सिर्फ ये घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले तेल (winter skin care tips) ही बचा सकते है. क्योंकि लॉशन्स स्किन के अंदर तक नहीं समाते. इसके लिए आपको जल्द से जल्द तेल की मालिश करनी चाहिए. जिससे आपको ड्राई स्किन से छुटकारा मिल जाएगा. तो, फटाफट देख लें वो कौन-से तेल (dry skin oil) है जो ड्राई स्किन पर लगाने से फायदा पहुंचाते है.

                                                           

एवोकॉडो तेल 
अगर आपको भी सर्दियों में ड्राई स्किन की प्रॉब्लम है तो, एवोकॉडो का तेल असरदार साबित हो सकता है. इस तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन E होते हैं. जो खुजली और खुश्क स्किन को राहत पहुंचाते है. आप चाहे तो इस तेल को हाथ-पैरों के साथ ही फेस पर भी लगा सकते हैं. एवोकॉडो (Avocado oil for skin collagen) के तेल में एंटी-एजिंग क्वालिटीज भी होते हैं. जो स्किन पर फाइन लाइंस (beauty tips) को आने से रोकेने मदद करते हैं.

                                                           

जैतून का तेल
जैतून का तेल डाइटिंग करने वालों के लिए तो वरदान होता ही है. लेकिन, साथ ही ये ड्राई स्किन की प्रॉब्लम्स फेस करने वालों को भी बहुत फायदा पहुंचाता है. जैतून के तेल में जरी-सी भी कैलोरीज नहीं होती. जबकि ये तेल एनर्जी से भरपूर होता है. अगर इस तेल को रोजाना चेहरे और हाथ-पैरों में लगाया जाता है तो स्किन (Olive oil for dry skin face) को सॉफ्ट ग्लो मिल जाता है. 

                                                           

नारियल तेल 
जितना फायदेमंद नारियल खाना होता है. उससे कई ज्यादा असरदार नारियल का तेल होता है. ये तेल सर्दियों के मौसम में स्किन पर गजब का असर दिखाता है. इससे ड्राई स्किन (Coconut oil for dry skin on face) से जल्दी ही छुटकारा मिल जाता है. इसके इस्तेमाल से स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट हो जाती है. अगर स्किन में ड्राइनेस के साथ खुश्की भी रहती है तो रोजाना नहाने के बाद हल्के गुनगने तेल से स्किन की मालिश (health care tips) करें. ये तेल स्किन पर जादू की तरह असर करता है.