logo-image

सुंदर दिखने के लिए बहुत पैसा लुटा दिया, क्या आपने ये घरेलू तरीका आजमा लिया?

अपनी स्किन को बिना पिंपल्स, गोरा और खूबसूरत दिखाने के लिए आप तरह-तरह के जतन करते हैं. मार्केट प्रोडक्ट्स पर पानी की तरह पैसा भी बहा देते हैं. लेकिन, इसका कोई रिजल्ट नहीं निकलता. ऐसे में आप परेशान होकर दवाईयां भी लेना शुरू कर देते हैं.

Updated on: 16 Sep 2021, 12:09 PM

नई दिल्ली:

अपनी स्किन को बिना पिंपल्स, गोरा और खूबसूरत दिखाने के लिए आप तरह-तरह के जतन करते हैं. मार्केट प्रोडक्ट्स पर पानी की तरह पैसा भी बहा देते हैं. लेकिन, इसका कोई रिजल्ट नहीं निकलता. ऐसे में आप परेशान होकर दवाईयां भी लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन, उनके साइड-इफेक्ट्स भी आपको बाद में भुगतने पड़ते है. तो, चलिए जरा आपकी परेशानी दूर की जाए और आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताया जाया जिससे चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियां झट में दूर हो जाएंगी. जी हां, सही सुना आपने ये सब गायब हो सकते है चावल के आटे से. अगर सुन कर थोड़ा-सा शॉक में चले गए है तो जरा रुकिए और इसके फायदे सुन लीजिए. कि आखिर ये आपके फेस को किस तरह से बेनिफिट पहुंचाएगा. फिर शायद आप शॉक से वापिस आ जाएंगे.

                                     

आजकल जॉब वाली लड़कियां हो या हाउसवाइफ काम के चक्कर में सोने में काफी लेट हो जाती है. और इसी लेट सोने के चलते अपनी आंखों के नीचे पड़ रहे डार्क सर्कल्स से बेहद परेशान है. तो बता दें अगर चावल के आटे को कैस्टर ऑयल (castor oil) के साथ मिलाकर लगाया जाता है तो इससे आंखों के नीचे के काले घेरे तो दूर हो ही जाएंगे साथ ही पत्ली लाइन्स भी दूर हो जाएंगी.

                                       

अगर आप झुर्रियां हटाने के लिए सारे तरीके अपना चुके हैं. तो जरा ये तरीका और आजमा लें. आपको पछताना नहीं पड़ेगा. करना बस ये है कि चावल के आटे को खीरे के जूस और नींबू के साथ मिलाकर लगा लें. इससे बढ़ती उम्र के सिंप्टम जिसमें झुर्रियां खास तौर से शामिल है, दूर हो जाएंगी.

                                     

लड़कियां टैनिंग को लेकर बड़ी परेशान रहती है. गर्मियों में भी वे टैनिंग ग्लव्ज (tanning gloves) पहने नजर आती है. और ये सब सनरेज़ (sunrays) के कारण होता है. जिससे स्किन डैमेज होने लगती है. और आप टैनिंग के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में चावल के आटे को दूध के साथ मिलाकर लगाएं. इससे टैनिंग की प्रॉब्लम दूर हो जाती है. 

                                         

वहीं चावल में अमीनो ऐसिड (amino aid) और विटमिन्स (vitamins) होते हैं. जो स्किन के लिए वाइटनिंग एजेंट (whitening agent) का काम करते हैं. साथ ही उसे गंदगी से भी बचाते हैं. और अगर आपको गोरी रंगत पानी है तो चावल को दरदरा पीसकर उसमें शहद और थोड़ा-सा चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर ले. फिर उसे फेस पर लगाएं. उसे फेस पर आधे घंटे लगाकर छोड़ दें. और हल्के हाथों से उसे रब कर लें. बस, 5 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. और आपको खुद ही फर्क महसूस होने लगेगा.