News Nation Logo
Banner

बेसन लगाओ और अनचाहे बालों को हटाओ !

वैक्स और शेविंग से हर लड़की कभी न कभी तंग आ जाती है. लेकिन शरीर से और खासकर के मुहं से अनचाहे बालों को हटाने का कोई विक्ल्प सामने नहीं दिखता. कई घरेलू उपाए भी ऐसे होते हैं जिन्हें लगातार करना एक परेशानी सा लगने लगता है.

News Nation Bureau | Edited By : Divya Chaturvedi | Updated on: 30 Jun 2021, 12:20:16 PM
Untitled design  35

Besan Pack (Photo Credit: News Nation)

New Delhi:

वैक्स और शेविंग से हर लड़की कभी न कभी तंग आ जाती है. लेकिन शरीर से और खासकर के मुहं से अनचाहे बालों को हटाने का कोई विक्ल्प सामने नहीं दिखता. कई घरेलू उपाए भी ऐसे होते हैं जिन्हें लगातार करना एक परेशानी सा लगने लगता है. आज हम जिस उपाए के बारे में आपको बता रहे हैं उसमें परेशानी कम और फायदा ज्यादा है. बेसन, एक ऐसी चीज जो लगभग सबके घर में पाई जाती है. बेसन हमारे चेहरे की त्वचा से अनचाहे बाल हटाने में भी कारगर है.

हमारे देश में कई सालों से बेसन का इस्तमाल त्वचा को हेल्दी रखने और चेहरे पर निखार लाने में किया जाता है. साथ ही बेसन का इस्तेमाल चेहरे के महीन बालों को हटाने के लिए भी किया जाता रहा है. नवजात बच्चों के पूरे शरीर से बाल हटाने के लिए बेसन के स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अपने चेहरे को थ्रेडिंग और वैक्सिंग करते-करते थक चुके हैं, तो आप बेसन के बालों को हटाने का भी प्रयास कर सकते हैं.

लेकिन ध्यान रखें इसे करने से पहले ये जांच जरूर कर लें की प्रक्रिया में इस्तमाल होने वाली सामग्री से आपके चेहरे पर किसी चीज से कोई एलर्जी तो नहीं होती. सबसे पहले बेसन और मेथी पाउडर और दही के साथ एक पेस्ट बनाएं. फिर  इसे उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आप बाल निकालना चाहते हैं. इसे सूखने दें. अपने चेहरे को थोड़े से पानी से गीला करें और पेस्ट को हटा दें.बेसन का पैक आपके चेहर से अतिरिक्त तेल सोख लेता है, जिससे आपकी त्वचा साफ हो जाती है. 

अगर आपकी कोहनियां और घुटने काले हैं तो उसका समाधान भी बेसन से हो सकता है. आपको केवल एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. आपको नींबू के रस को थोड़ा गाढ़ा करने के लिए ध्यान से मिलाकर या कम करके पेस्ट की स्थिरता को संतुलित करना होगा. मिश्रण को लगाएं और अपनी कोहनियों पर गोलाकार गति में रगड़ें. इसे सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें. इसे एक हफ्ता लगातार करें और अंतर आपको खुद दिखने लगेगा.

उम्मीद है आज की ये टिप्स आपके काम जरूर आएगी और आपको इसे फायदा मिलेगा.

First Published : 30 Jun 2021, 12:20:16 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.