logo-image

Sunburn से हैं परेशान, एलोवेरा बनेगा आपके लिए वरदान

Aloe Vera For Sunburn: कई लोग मार्केट से एलोवेरा जेल को बालों और स्किन की अच्छी केयर के लिए खरीदते भी हैं. यही नहीं बहुत से लोग नेचुरल एलोवेरा के लिए घर पर इसका प्लान्ट रखना भी पसंद करते हैं.

Updated on: 03 Oct 2022, 11:56 AM

नई दिल्ली:

Aloe Vera For Sunburn: एलोवेरा आपकी अनेकों परेशानी के लिए एक रामबाण प्लांट है. इसके ओषधीय फायदों को भला कौन नहीं जानता. एलोवेरा के अनेकों गुणों के कारण ही इसका इस्तेमाल हेयर और कॉस्मैटिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों द्वारा किया जाता है. कई लोग मार्केट से एलोवेरा जेल को बालों और स्किन की अच्छी केयर के लिए खरीदते भी हैं. यही नहीं बहुत से लोग नेचुरल एलोवेरा के लिए घर पर इसका प्लान्ट रखना भी पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं एलोवेरा का इस्तेमाल सनबर्न से भी छुटकारा दिला सकता है. 

दरअसल एलोवेरा के भीतरी फ्लैश और बाहरी कोटिंग के बीच में एलोइन नाम का एक कैमिकल होता है जिससे घाव या सन बर्न के ट्रीटमेंट में मदद मिलती है. इसी कैमिकल में एन्टीबैकटीरियल गुण मौजूद होते हैं. इसमें सूदिंग प्रोपर्टीस होने के कारण सन बर्न के ट्रीटमेंट में मदद मिलती है. अगर आप सन्सक्रीम का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं तो सन बर्न को हील करने के लिए एलोवेरा जेल से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः नवरात्रि में सही होना चाहिए आपका खान-पान ताकि शरीर में रहे जान

ऐसे करें इस्तेमाल
मार्केट में मौजूद एलोवेरा जेल के ढेरों ऑप्शन मिलते हैं लेकिन बेहतर होगा अगर आप घर पर नेचुरल प्लांट से जेल को निकाल कर इस्तेमाल करें. इस जेल को सन बर्न पर डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं.
अगर आप जल्दी में और जेल को एक्सट्रैक्ट करने का समय नहीं है तो प्लांट से इसे निकालने के बाद इसे डायरेक्ट अपनी स्किन पर रब कर सकते हैं. स्किन पर उन हिस्सों पर एलोवेरा को रब करें जहां सन बर्न हुआ है.
एलोवेरा जेल में नारियल तेल का इस्तेमाल सन बर्न को जल्दी हील करता है. इसलिए कोशिश करें कि फ्रेश एलोवेरा जेल में नारियल तेल को एड करें.
सनबर्न से बचने के लिए बाहर निकलने से पहले  आप एलोवेरा का मॉश्चराइजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ऐसे बॉडी लोशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिसमें एलोवेरा हो.
इसके अलावा एलोवेरा आइसक्यूब्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. प्लांट से एलोवेरा जेल एक्सट्रैक्ट करने के बाद इसे आइस ट्रे में रख फ्रिज में स्टोर कर लें. इन आइस क्यूब का इस्तेमाल रोजाना फेस क्लिनिंग और बर्न मार्क्स पर किया जा सकता है.