logo-image

बालों में पड़े रही हैं गांठें, झटपट इन तरीकों को अपनाकर सुलझा लें

लड़कियों को लंबे बालों का बड़ा शौक होता है. ना सिर्फ लंबे बाल देखने में खूबसूरत लगते हैं. बल्कि ये आपके चेहरे की सुंदरता भी बढ़ाते है. लेकिन, लंबे बालों की देखभाल करना किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि जितने लंबे बाल उतनी ही ज्यादा गांठे.

Updated on: 07 Sep 2021, 09:21 AM

नई दिल्ली:

लड़कियों को लंबे बालों का बड़ा शौक होता है. ना सिर्फ लंबे बाल देखने में खूबसूरत लगते हैं. बल्कि ये आपके चेहरे की सुंदरता भी बढ़ाते है. लेकिन, लंबे बालों की देखभाल करना किसी चुनौती से कम नहीं है. क्योंकि जितने लंबे बाल उतनी ही ज्यादा गांठे. बालों में गांठे पड़ना एक कॉमन-सी प्रॉब्लम है और कई महिलाएं उससे छुटकारा पाने के लिये सीधे कैंची का सहारा लेती हैं. जो कि बहुत ही गलत बात है. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिससे ना ही आपके बाल उलझेंगे और ना ही आपको अपने बालों में कैची चलाने की जरूरत पड़ेगी. 

                                           

बालों पर बिना कैंची चलाए उन्हें सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका नारियल का तेल है. बालों की गांठे सुलझाने के लिए नारियल के तेल की मदद लें. नारियल का तेल बालों को न्यूट्रिशिअन देता है. साथ ही आपके बालों को सॉफट औऱ सिल्की भी बनाता है. इसलिए अपने बालों को बिना किसी दर्द के सुलझाने के लिए नारियल के तेल की बस 5 मिनट मालिश करिए. ना ही बाल उलझेंगे और ना ही उनमें गांठे पड़ेंगी.

                                     

किसी किसी को नारियल का तेल पसंद नहीं होता तो वो ऑलिव ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें, बालों में कॉम्बिंग करने से पहले ही ऑलिव ऑयल लगा लें. इससे आपके बाल बड़ा आसानी से सुलझ जाएंगे. साथ ही उनमें पड़ी गांठें भी खुल जाएंगी. और आपके बाल टूटेंगे भी नहीं.  

                                       

वहीं दूसरा तरीका होता है, हेयर वॉश. अक्सर लोग शैंपू से हेयर वॉश करके बालों को ऐसे ही छोड़ देते है. और जब उन्हें सुलझाने की कोशिश करते है. तो वे टूटने लगते हैं. हेयर वॉश के बाद अगर बालों को टूटने और गांठे पड़ने से बचाना है तो कंडीशनर सबसे बेहतरीन तरीका होता है. कंडीशनर बालों को स्मूथ (smooth), सॉफ्ट (soft) और मैनेजेबल (managable) बनाने में मदद करता है. अगर आप हर हेयर वॉश के बाद बालों पर कंडीशनर अप्लाय करेंगे, तो आपके बालों के उलझने और गांठ पड़ने की प्रॉब्लम से आपको हमेशा के लिए निजात मिल सकता है. इसलिए इसे अपने रेग्युलर हेयर केयर रूटीन में जरूर शामिल करें. बालों पर शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं.

                                         

अक्सर आप बालों को सुलझाने के लिए पतले दांतों वाले कॉम्ब का इस्तेमाल करते हैं. जिसके कारण बाल सिलझते हुए तो नहीं लेकिन टूटते हुए जरूर दिखते हैं. इसलिए बालों को सुलझाने के लिए पतले दांतों वाले कॉम्ब का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे बाल डैमेज और उलझ जाते हैं. इसके लिए आप कंडीशनर के बाद बालों को साफ करते हुए ही मोटे दांतों वाली कंघी से सुलझा लें. मोटे दांतों वाली कंघी से ना ही बाल टूटेंगे. साथ ही बड़ी आसानी से सुलझ जाएंगे.

                                           

बाल बिना दर्द और बिना टूटे सुलझाने का सबसे आसान तरीका हेयर सीरम भी होता है. सीरम उलझे बालों कों सुलझाने में बेहद कारगर साबित होता है. ये बालों को स्मूद करता है, जिससे बाल आसानी से सुलझ जाते हैं और गांठें भी नहीं पड़ती है. हमेशा बालों को धोने के बाद सीरम जरूर लगाएं. सीरम को बालों की लंबाई पर लगाया जाता है, जिससे ये आसानी से सुलझ जाए. इसे लगाने के बाद आप बड़ी आसानी से अपनी उंगुलियों से भी अपने बालों को सुलझा सकते हैं.