News Nation Logo
क्रुज ड्रग्स केस में पिछले 2 दिनों में मुंबई में 6 ठिकानों पर छापेमारी दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को

ये दुपट्टे जब करेंगे ट्राई, ड्रेस की खूबसूरती भी दोगुनी हो जाए

मधुबनी दुपट्टे कि की जाए तो ये ना सिर्फ इंडियन लेडीज को पसंद आता है बल्कि दुनिया भर में आर्ट लवर्स के बीच भी खूब फेमस है. इसे किसी भी फेस्टिवल या ऑकेजन (occasion) पर कुर्ते के ऊपर कैरी किया जा सकता है. 

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 27 Sep 2021, 07:12:12 AM
Dupatta

Dupatta (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

लड़कियां और फैशन दोनों नाम एक-साथ ना लिया जाए., इम्पोसिबल. तो भई बता दें, लड़कियों को जितना वेस्टर्न में जीन्स-टॉप पसंद आते हैं. उतने ही इंडियन वीयर्स में सूट्स पसंद आते हैं. सूट वो इंडियन वीयर है जिसे हर ओकेशन या फेस्टिवल पर पहना जा सकता है. और आज कल प्लेन सूट और हैवी दुपट्टे का फैशन चल रहा है. आप तो बस मार्केट में कदम रखिए और देखिए कितने रंग-बिरंगे और डिजाइनर दुपट्टों की भरमार मिल जाएगी. तो बस हो जाइए तैयार क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे ही दुपट्टे के कलेक्शन्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपके सिंपल से सिंपल सूट को भी बेहद स्टाइलिश बना देगा. 

                                       

दुपट्टों की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आता है मधुबनी दुपट्टा. मधुबनी पेंटिंग के बारे में तो आपने सुना ही होगा. नहीं भी सुना तो हम बता देते हैं. मधुबनी पेंटिंग की हिस्ट्री (history) बेहद पुरानी है. इस पेंटिंग का इस्तेमाल आम लोगों की जिंदगी और इंसिडेंट्स (incidents) को दिखाने के लिए किया जाता था. बात अगर मधुबनी दुपट्टे कि की जाए तो ये ना सिर्फ इंडियन लेडीज को पसंद आता है बल्कि दुनिया भर में आर्ट लवर्स के बीच भी खूब फेमस है. इसे किसी भी फेस्टिवल या ऑकेजन (occasion) पर कुर्ते के ऊपर कैरी किया जा सकता है. 

                                           

वहीं दूसरे नंबर पर हैवी नेट वाले दुपट्टे आते हैं. हैवी नेट वाले दुपट्टे ना सिर्फ देखने में खूबसूरत लगते हैं. बल्कि इन्हेंभी हर किसी के साथ कैरी किया जा सकता है. वेडिंग फंक्शन हो या फेस्टिवल इसे लहंगे, अनारकली या नॉर्मल सूट किसी के भी साथ कैरी किया जा सकता है. हालांकि वैसे तो नेट में कई वैराइटीज देखने को मिल जाएंगी. लेकिन, लाइट और हैवी दोनों तरह के दुपट्टे उसमें शामिल होंगे. ध्यान रहें कि नेट वाले दुपट्टों की खासियत उनका वर्क होता है. तो, अगर दुपट्टा लाइट वेट में कैरी किया जा रहा है. तो, कलर भी लाइट ही चूज करें. और अगर दुपट्टे पर वर्क नहीं है तो कलर डार्क ही चूज करें. ये लुक को काफी खास बनाता है. बात अगर हैवी दुपट्टे कि की जाए तो इसमें भी डिफरेंट-डिफरेंट वर्क देखने को मिल जाते हैं.

                                               

इसी लिस्ट में अगले नंबर पर बनारसी सिल्क दुपट्टा है. बनारसी सिल्क के दुपट्टे किसी बड़े फंक्शन के लिए एक दम परफेक्ट होते हैं. पिछले कुछ दिनों से बनारसी सिल्क दुपट्टे का फैशन ट्रेंड में भी बना हुआ है. कई बॉलीवुड एक्ट्रेस भी बनारसी दुपट्टे में नजर आ चुकी हैं. जिसके बाद ये दुपट्टे लड़कियों के बीच खूब पसंद किए जा रहे हैं. रॉयल लुक की बात आती है तो बनारसी सिल्क दुपट्टे से बेहतर कुछ भी नहीं होता. ये काफी हैवी होते हैं जो किसी स्पेशल दिन के लिए बनाए जाते हैं. ये सिर पर पहनने के लिए नहीं बल्कि लेयरिंग के लिए बेहद कमाल के होते हैं. इसे डेनिम्स और खादी ट्यूनिक के साथ पहनकर ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ भी एक्सपेरिमेंट किया जा सकता हैं. 

                                                     

चिकनकारी शब्द तो बहुत बार सुना होगा. तो बता दें, चिकनकारी सलवार सूट ही नहीं बल्कि दुपट्टे भी काफी फेमस है. हालांकि ये दुपट्टे काफी लाइट वेट वाले होते हैं. इसलिए आसानी से कैरी किए जा सकते हैं. कई लोगों को लगता है कि इसे सिर्फ चिकनकारी सूट के साथ ही कैरी किया जा सकता है, जबकि ऐसा नहीं है. गर्मियों में इस चिकनकारी दुपट्टे को कॉटन सूट के साथ बड़े आराम से कैरी किया जा सकता हैं. हालांकि चिकनकारी दुपट्टे के फैब्रिक (fabric) में भी कई क्वालिटी होती हैं. जिसमें जॉर्जेट (Georgette) और कॉटन (cotton) शामिल हैं. इसमें हैवी और लाइट दोनों तरीके का वर्क मिला हुआ होता है. लाइट कलर की कुर्तियों के साथ इस तरह का दुपट्टा कैरी किया जा सकता है.

First Published : 27 Sep 2021, 07:12:12 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.