News Nation Logo
Banner

संतरे के छिलकों से दूर करे टैनिंग की समस्या, पाएं निखरी हुई त्वचा

टैंनिग आपके चेहरे की रंगत को फीका कर देती है। सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने लिए हम भले ही कितना ही सनस्क्रीन क्यूं ना लगा लें।

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 21 Aug 2017, 06:42:03 PM

नई दिल्ली:  

टैंनिग आपके चेहरे की रंगत को फीका कर देती है। सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने लिए हम भले ही कितना ही सनस्क्रीन क्यूं ना लगा लें। लेकिन स्किन टोन गहरा हो जाता है। इसके प्रभाव को कम करने के लिए आप संतरे के इस्तेमाल कर सकती है। संतरे का इस्तेमाल टैनिंग को कम कर देता है। संतरे के छिलके में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। संतरे के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग और क्लींजर का काम करता है।

संतरे के छिलके और शहद
टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिल्के का पाउडर, एक चुटकी हल्दी, कैलेमाइन पाउडर या चंदन पाउडर और शहद की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से एक मिनट मलें और इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे पानी से धो लें।

संतरे के छिलके और दही का फेस पैक
1चम्मच सतंरे के छिलके का पाउडर को 2 चम्मच दही के साथ मिलाएं। इस फेसपैक को चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें। ये आपकी त्वचा को साफ करता है। इसके साथ ही त्वचा में कसाव भी लाता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर बर्फ लगाने से होंगे अनेक फायदे

संतरे के छिलके के साथ चंदन और अखरोट के पाउडर
संतरे के छिलके के पाउडर को 1 चम्मच चंदन और अखरोट के पाउडर के साथ मिला लें। इसमें 2 से 3 बूंदे नींबू के रस और 2 चम्मच गुलाबजल डालकर पेस्ट बना लें। पैक को चेहरे पर 3 मिनट के लिए लगाए और फिर धो दें। ये पैक एक्सफोलिएटर का काम करता है। जिसके बाद चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: पुरुषों के लिए भी त्वचा की देखभाल अहम, अपनाये ये टिप्स

संतरे के छिलके, मुल्तानी मिट्टी और रोज वाटर
ये फेस पैक ऑयली स्किन वालों के के लिए अच्छा होता है। एक चम्मच छिलका पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर गुलाब जल के साथ पेस्ट बना लें। उसके बाद चेहरे और गर्दन पर लगाए। पैक के सूख जाने के बाद साफ पानी से धो लें। ये फेस पैक आपके चेहरे की त्वचा को साफ करता और ब्लैक हेड्स निकालता है।

अगर आप चाहे तो संतरे के जूस को आइस ट्रे में फ्रीज कर सकती हैं और बाद में फ्रेश लुक के लिए इसे चेहरे पर लगा सकती है। आप संतरे का गुदा भी चेहरे पर मल सकती हैं। संतरे के सत्व से युक्त चेहरे पर लगाए जाने वाले अच्छी कंपनी के सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल करें।

IANS के इनपुट के साथ

इसे भी पढ़ें: नीट को कहें बाय, पानी के साथ लें विस्की का मजा

First Published : 21 Aug 2017, 06:30:09 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.