logo-image

मुंहासों से हैं परेशान? बेदाग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लड़के-लड़कियां दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के महंगे क्रीम, पाउडर, तेल आदि का यूज करते हैं, पर फर्क कुछ खास नजर नहीं आता है. परेशान ना हों, घर पर ही कई ऐसे नुस्खे मौजूद हैं, जो चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में आपकी मदद करेंगे.

Updated on: 04 Jul 2021, 01:01 PM

highlights

  • मुंहासों से चेहरा में दाग-धब्बे पड़ जाते हैं
  • युवाओं में मुंहासे ज्यादा निकलते हैं
  • बाजार की क्रीम-पाउडर चेहरा खराब कर सकते हैं

नई दिल्ली:

मुंहासों की समस्या (Acne or Pimple Problem) से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. युवा लड़के-लड़कियां मुंहासे और उनके दाग-धब्बों से ज्यादा ही परेशान रहते हैं. इससे पीछा छुड़ाने के लिए कई सारे ट्रीटमेंट करवाते हैं. कई बार मुंहासे तो चले जाते हैं लेकिन इसके बाद भी दाग-धब्बे रह जाते हैं. मुंहासे के दाग चेहरे पर रह जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता खराब करते हैं. लड़के-लड़कियां दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के महंगे क्रीम, पाउडर, तेल आदि का यूज करते हैं, पर फर्क कुछ खास नजर नहीं आता है. परेशान ना हों, घर पर ही कई ऐसे नुस्खे मौजूद हैं, जो चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में आपकी मदद करेंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में...

ये भी पढ़ें- बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए आजमाये ये घरेलू नुस्खे 

ऑरेंज पील पाउडर- संतरा विटामिन C का प्रमुख स्रोत है. सेहत के साथ-साथ ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके सिट्रिक एसिड दाग-धब्बों को हल्का करते हैं. संतरे के छिलके का पाउडर का बनाकर इसे शहद के साथ मिलाकर दाग वाली जगह पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इसे हर एक दिन छोड़कर लगाने से फायदा होगा.

मेथी- अगर आपके चेहरे में बहुत से मुहांसों के दाग व धब्बे हैं तो मेथी काफी सहायता कर सकती है. जी हां, मेथी के पत्तों का फेस-पैक बना सकते है आप या चाहे तो आप मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना सकते हैं. इसे चेहरे के दाग धब्बो पर लगाए और लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे. बाद में ठंडे पानी से धो डाले.

नींबू- कॉटन को नींबू के रस से भिगाएं और मुहांसो के धब्बों पर लगाएं. ध्यान रहे, नींबू के रस को तब तक रहने दें, जब तक त्वचा रस को सोख ना ले और फिर थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. आपको बता दें कि नींबू का रस ब्लीच का काम भी करता है, इसके उपयोग से आपका चेहरा दमकने लगेगा.

ये भी पढ़ें- रात में नहीं आती नींद तो अपनाएं यह फॉर्मूला, लाइफस्टाइल में शामिल करें ये 5 चीजें

नारियल का तेल- रात में सोने से पहले मुँहासों के दाग पर नारियल का तेल लगा कर सो जाएं और सुबह उठकर धो लें. नारियल तेल में एंटी-ऑक्सिडेंट्स (Anti-oxidants) और विटामिन-ई (Vitamin-E) होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं साथ ही चेहरे के दाग धब्बों को धीरे-धीरे कम करने में मदद करता है.

एलोवेरा- ताजे एलोवेरा को काटकर जेल निकाल लें और इस जेल से अच्छी प्रकार अपने चेहरे पर मालिश करें और एक घण्टे के लिए रहने दें. इसके बाद ठण्डे पानी से चेहरे को अच्छी प्रकार धो लें. एलोवेरा को प्रतिदिन चेहरे पर लगाएं.