News Nation Logo
कल सुबह बिपिन रावत के घर जाएंगे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी प्रधानमंत्री के आवास पर सीसीएस की आपात बैठक होगी हेलीकॉप्टर हादसे में एक शख्स को​ जिंदा बचाया गया: डीएम हेलीकॉप्टर हादसे पर बयान जारी करेगी वायु सेना वायुसेना ने CDS बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की वायुसेना ने सीडीएस बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की DNA टेस्ट से होगी शवों की पहचान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में पीएम मोदी को दी जानकारी हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे एमएम नरवणेRead More » CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान ढाई बजे हेलीकॉप्टर में लगी आग बुझाई गई

घर में कभी न रखें ये 5 सामान, बढ़ा देती हैं आपका दुर्भाग्य

वास्तु शास्त्र. अगर अचानक आपके अच्छे दिन बुरे दिनों में बदल जाएं तो जरा घर पर रखी चीजों पर ध्यान दें। जी हां, अक्सर घर में रखी चीजें एक समय के बाद बुरा असर देने लगती हैं। आइए, आपको बताते हैं कि आखिर घर में किस तरह के सामान नहीं रखने चाहिए...

News Nation Bureau | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 13 Sep 2016, 06:55:12 AM
फाइल फोटो

New delhi:

वास्तु शास्त्र. अगर अचानक आपके अच्छे दिन बुरे दिनों में बदल जाएं तो जरा घर पर रखी चीजों पर ध्यान दें। जी हां, अक्सर घर में रखी चीजें एक समय के बाद बुरा असर देने लगती हैं। आइए, आपको बताते हैं कि आखिर घर में किस तरह के सामान नहीं रखने चाहिए...

* टूटे-फूटे बर्तन या सामानः

घर में टूटे-फूटे बर्तन, शीशा, खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान, टूटा फोटोफ्रेम, टूटा पलंग, टूटे दरवाजे, टूटा फर्नीचर, खराब हो चुके पेन और रुकी हुई घड़ी को घर में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। मानसिक परेशानियां बढ़ती हैं और रुपयों-पैसों में घाटा भी होता है।

* कौन-सी तस्वीरें होती हैं नेगेटिवः

महाभारत के युद्ध की तस्वीर, नटराज की मूर्ति, ताजमहल की तस्वीर, डूबती हुई नाव या जहाज, जंगली-जानवरों की तस्वीर और कांटेदार पौधों के चित्र घर में नहीं लगाने चाहिए। इससे बुरा प्रभाव पड़ता है। कहा जाता है कि इन तस्वीरों को देखने से हमारे जीवन में अच्छी घटनाएं होनी बंद हो जाती हैं।

* पुराने और फटे कपड़ों की पोटलीः

लोग घरों में अक्सर पुराने कपड़ों की पोटली बांधकर रख देते हैं। इससे नकारात्मक मानसिकता और ऊर्जा का निर्माण होता है।

* छत पर न इकट्ठा होने दें कबाड़ः

छत पर कभी भी कबाड़ या गंदगी इकट्ठा न होने दें। इससे दरिद्रता आती है। साथ ही घर में लड़ाई-झगड़े भी बहुत होते हैं।

* मकड़ी का जाला न लगने दें:

घर में कभी भी मकड़ी का जाला न लगने दें। मकड़ी के जाले लगते ही आपके बुरे दिन शुरू हो जाएंगे। कुछ लोग इसे हटाने से डरते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि किसी का घर तोड़ रहे हैं। हालांकि, मकड़ी जाला रहने के लिए नहीं, बल्कि शिकार को फंसाने के लिए बनाती है।

* देवी-देवताओं की मूर्ति और तस्वीरः

देवी-देवताओं की फटी हुई तस्वीर या टूटी हुई मूर्ति घर में नहीं रखनी चाहिए। इससे आर्थिक रूप से हानि होती है। इसके साथ ही पूजा में चढ़ाए गए फूल मुरझाते ही नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। इन्हें घर में रखना अशुभ होता है।कमरों की दीवार पर अगर सीलन आ गई है या प्लास्टर उखड़ गया है तो इसे तुरंत ठीक कराएं। घर में सीलन होने से नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। आपस में झगड़े होने लगते हैं।

* फटा हुआ पर्स

अगर आपकी पर्स फट गई है और आप बहुत दिनों से इसे बदलने की सोच रहे हैं तो अब देर मत करिए। फटा हुआ पर्स जेब में रखने से आर्थिक नुकसान होता है। आपके पास ज्यादा दिनों तक रुपये टिकते नहीं है और फालतू का खर्चा भी होता है।

First Published : 13 Sep 2016, 12:25:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

House Things Never

वीडियो