logo-image

Ukraine Crisis: भारतीय दूतावास कर्मियों के परिवारों को यूक्रेन छोड़ भारत लौटने के निर्देश

भारत सरकार ने कीव में तैनात भारतीय दूतावास के कर्मचारियों के परिवारों को तुरंत यूक्रेन छोड़ने को कहा है. सरकार ने कहा है कि दूतावास में तैनात कर्मचारियों के परिवारों को तुरंत भारत वापस लौट आ जाना चाहिए.

Updated on: 20 Feb 2022, 09:13 PM

highlights

दूतावास के कर्मचारियों के परिवारों को भारत लौटने के निर्देश

छात्रों और अन्य नागरिकों को पहले ही मिल चुके हैं निर्देश

अगले आदेश तक सिर्फ दूतावास कर्मचारी ही यूक्रेन में रहें

नई दिल्ली:

यूक्रेन-रूस तनाव चरम पर पहुंच चुका है. ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में विद्रोहियों और यूक्रेनी सेना के बीच लड़ाई भी छिड़ गई है, जिसमें यूक्रेन के दो सैनिक भी मारे जा चुके हैं. इस बीच सूत्रों का कहना है कि भारत सरकार ने कीव में तैनात भारतीय दूतावास के कर्मचारियों के परिवारों को तुरंत यूक्रेन छोड़ने को कहा है. सरकार ने कहा है कि दूतावास में तैनात कर्मचारियों के परिवारों को तुरंत भारत वापस लौट आ जाना चाहिए. 

सभी भारतीयों के लिए भी जारी हो चुकी है एडवाइजरी

इस बीच, यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास की ओर से वहां रह रहे भारतीयों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है. कहा गया है कि यूक्रेन में वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सभी भारतीय छात्रों और नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल यूक्रेन छोड़ दें. भारतीय दूतावास की ओर से कहा गया है कि कॉमर्शियल फ्लाइट और चार्टर फ्लाइट्स उपलब्ध हो सकती हैं.

छात्रों को दी गई ये सलाह

भारतीय दूतावास की ओर से जारी एडवाइजरी में लिखा गया है कि भारतीय स्टूडेंट्स को छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे चार्टर्ड फ्लाइट के अपने कॉन्ट्रैक्टर से लगातार कॉन्टैक्ट में रहें. साथ ही दूतावास के फेसबुक, वेबसाइट और ट्वीटर पर अपडेट के लिए बने रहे. बता दें कि यूक्रेन में करीब 18 हजार भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. इनमें से ज्यादातर वहां मेडिकल की पढ़ाने करने गए छात्र हैं. इन लोगों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है. इसी बीच नागरिक विमानन मंत्रालय ने एक अहम फैसला लेते हुए भारत और यूक्रेन की बीच उड़ानों पर लगी पाबंदी को हटा दिया है.