logo-image

आखिर क्या है हार्ट अटैक ? जिससे गई सिद्धार्थ शुक्‍ला की जान

आखिर क्या है हार्ट अटैक ? जिससे गई सिद्धार्थ शुक्‍ला की जान

Updated on: 02 Sep 2021, 02:23 PM

मुंबई:

आखिर क्या वजह थी जो टी.वी के एक बड़े सितारे ने अलविदा कह दिया ये यकीन करना बहुत ही मुश्किल हो रहा है. लेकिन होनी को यही मंजूर था.सिद्धार्थ शुक्‍ला टी.वी. इंड्रस्टी का एक जाना माना नाम थें लेकिन आज उन्होंने अपनी आखरी सांसे ली .जिसे सुनकर सभी स्तब्ध है. ये यह यकीन करना अब आसान नही की सिध्दार्थ नहीं रहे.इतनी ऊंची कद काठी वाले एक्टर की मौत ने सभी को हिला कर रख दिया .इतनी कम उम्र में हार्ट अटैक होना और फिर उसी से जान चली जाना. यह फैंस के लिए बहुत बड़ा झटका है. और परिवार की जो हालात है, उसे शब्दों में बयां ही नहीं किया जा सकता है. भगवान सिध्दार्थ के आत्मा को शांति दे. और उनके परिवार को इस गहरे दु:ख से उभरने की शक्ति दे. टी.वी. इंड्रस्टी को ओक बड़ा नुकसान हुआ है , जिसकी भरपाई करना आसान नहीं . इतनी कम उम्र हार्ट अटैक से जान जाना बड़ी बात है.सिद्धार्थ की हाइट 6 फीट थी और उनका वजन करीब 75 किलोग्राम था.विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे लोग जो स्‍मोक करते हैं और हैवी एक्‍सरसाइज करते हैं, उन पर हार्ट अटैक का खतरा बहुत ज्‍यादा होता है. वो लोग 40 से 50 फीसदी तक ब्‍लॉकेज के शिकार हो सकते हैंबिग बॉस 13 के विजेता और टीवी का जाना माना नाम सिद्धार्थ शुक्‍ला की हार्ट अटैक से मौत की खबर ने सनसनी मचा दी है. 40 साल के सिद्धार्थ शुक्‍ला की उम्र के अलावा उनकी फिटनेस को देखकर भी कोई अंदाजा नहीं लगा सकता है कि कोई इतना फिट व्‍यक्ति भी हार्ट अटैक से जान गंवा सकता है. आखिर ऐसा क्‍या हुआ होगा कि इतनी कम उम्र में इतने फिट रहने के बाद भी सिद्धार्थ हार्ट अटैक का शिकार हो सकते हैं. जी हां किसी फिट व्‍यक्ति की भी हार्ट अटैक से मौत हो सकती है और डॉक्‍टरों ने भी इस बारे में बताया है. सिद्धार्थ को सबसे पहले लोगों ने कलर्स टीवी में मशहूर शो ‘बालिका वधू’ में भी देखा था. इस शो के बाद ही वो हर घर की पसंद बन गए थे 

 

यह भी पढ़े -

: बड़े दिलवाले थे सिद्धार्थ शुक्ला, ऐसे बचाई थी अपने फैन की जान


हार्ट अटैक क्यों होता है -

अब यह सवाल हर किसी के मन उठ रहा है कि दिल का दौरा क्यों पड़ता है यानि हार्ट अटैक के क्या कारण होते है. दिल के दौरे का अर्थ है कि खून की कमी होना खून के कमी कारण किसी हिस्से का नष्ट हो जाना. इसकी कई कारण हो सकती हैं. यदि हृदय को रक्त देने वाली धमनियों के अंदर चिकनाई जमा हो जाती हो तो उनका रास्ता कम हो जाता है, जिससे हृदय तक सही तरीके से खून नहीं पहुंच पाता. इस रुकावट से दिल में रक्त की कमी हो जाती है और दर्द होने लगता है. इसे एंजाइना पेक्टोरिस कहते हैं,  कई बार आक्सीजन में रूकावट भी ये सारी स्थितियां पैदा करती है.

यदि हृदय के अंदर रक्त का संचार रुक जाए तो वो हिस्सा निष्क्रिय हो जाता है. यदि इस हिस्से को शरीर फिर से सक्रिय नहीं कर पाता तो ऐसी स्थिति को दिल का दौरा पड़ना कहते हैं.डॉक्‍टरों की मानें तो हेल्‍दी या स्‍वस्‍थ दिखना इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी नहीं होगी. जो लोग स्‍वस्‍थ नजर आते हैं, अपनी डाइट और एक्‍सरसाइज को लेकर काफी सजग रहते हैं, वो भी इस बीमारी के चलते अपनी जान गंवा सकते हैं.

HIGHLIGHTS

अब यह सवाल हर किसी के मन उठ रहा है कि दिल का दौरा क्यों पड़ता है

कम उम्र में हार्ट अटैक से सिद्धार्थ शुक्‍ला की हुई मौत

सिद्धार्थ शुक्‍ला टी.वी. इंड्रस्टी का एक जाना माना नाम थें